क्या आप जानते हैं कि विटामिन की कमी से भी आप इस डिजीज का शिकार हो सकते हैं.?

क्या आप जानते हैं कि विटामिन की कमी से भी आप इस डिजीज का शिकार हो सकते हैं.?

September 29, 2023 Off By NN Express

Diabetes and its causes : भारत में डायबिटीज की बीमारी का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. डायबिटीज की वजह से कई दूसरी बीमारियों का खतरा भी पनप रहा है. चिंता की बात यह है कि देश में इस बीमारी के मरीजों में हर नए साल के साथ इजाफा हो रहा है. बच्चे और युवा भी बड़ी संख्या में इसकी चपेट में आ रहे हैं. शहरी इलाकों में तो हालात बहुत ज्यादा खराब है. डायबिटीज के होने का कारण खराब खानपान और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल को माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन की कमी से भी आप इस डिजीज का शिकार हो सकते हैं.

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन की रिपोर्ट बताती है कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी होती है. उनमें डायबिटीज का खतरा कई गुना अधिक रहता है. शहरी इलाकों में लोगों में इस विटामिन की कमी हो रही है. इसका सीधा असर डायबिटीज के आंकड़ों पर पड़ रहा है. ऐसे में लोगों को विटामिन डी की कमी को हल्के में न लेने की सलाह दी जा रही है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कामकाजी लोग सुबह ऑफिस निकल जाते हैं और रात में घर आते हैं. इस दौरान उनको सूरज की रोशनी नहीं मिलती है. जिससे शरीर में विटामिन डी का स्तर कम होने लगता है. जो लोग खानपान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. उनमें भी इस विटामिन की कमी होने लगती है.

इंसुलिन का लेवल रहता है ठीक

द लैंसेट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, विटामिन डी शरीर में इंसुलिन के लेवल को ठीक रखने में मदद करता है. इससे शरीर में इंफ्लामेशन भी कम करती है. जो डायबिटीज के खतरे को कम करती है. जिन लोगों में विटामिन डी का लेवल तय मानक से कम पाया जाता है उनके शरीर में इंसुलिन के फंक्शन पर असर पड़ने लगता है. शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है, जिससे डायबिटीज हो सकती है.

डायबिटीज से बचाव कैसे करें

दिल्ली में एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ. स्वप्निल जैन बताते हैं कि डायबिटीज से बचाव के लिए विटामिन डी का लेवल भी शरीर में अच्छा होना चाहिए. विटामिन डी के लिए जरूरी है कि धूप भी लें. सुबह के समय की हल्की धूप भी फायदेमंद है. इसके अलावा यह भी जरूरी है कि आप खानपान का ध्यान रखें. डाइट में प्रोटीन जरूर होना चाहिए. ऐसी चीजों को खाने से बचें जो देरी से पचती हैं. फास्ट फूड से भी दूरी बनाने की कोशिश करें. रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालें. एक्सरसाइज आपको डायबिटीज के खतरे से काफी हद तक बचा सकती है.

डायबिटीज के लक्षण

  • बार-बार पेशाब आना
  • भूख के पैटर्न में बदलाव
  • थकान
  • कमजोरी