दुनिया में उभरता हुआ भारत वैश्विक भलाई के लिए एक शक्ति होगा : जयशंकर

दुनिया में उभरता हुआ भारत वैश्विक भलाई के लिए एक शक्ति होगा : जयशंकर

September 27, 2023 Off By NN Express

संयुक्त राष्ट्र । भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को भारत को ‘विश्‍वमित्र’ घोषित किया, जो दुनिया का मित्र है, जो पुल बनाने वाला होगा, लेकिन सत्ता संरचना को भी चुनौती देगा और दक्षिण को आवाज देगा, जैसा कि यह अपने अधिकार का दावा करता है। महासभा की उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने कहा, जब हम एक अग्रणी शक्ति बनने की आकांक्षा रखते हैं, तो यह आत्म-प्रशंसा के लिए नहीं है, बल्कि अधिक जिम्मेदारी लेने और अधिक योगदान देने के लिए है। उन्होंने कहा, सभी देश राष्ट्रीय हितों का पालन करते हैं (लेकिन) हमने, भारत में, इसे कभी भी वैश्विक भलाई के साथ विरोधाभास के रूप में नहीं देखा है।

भारत की भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा, गुटनिरपेक्षता के युग से हम अब विश्‍वमित्र, दुनिया के मित्र के रूप में विकसित हो गए हैं। यह राष्ट्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ जुड़ने और जब आवश्यक हो, हितों में सामंजस्य स्थापित करने की हमारी क्षमता में परिलक्षित होता है। उन्होंने कहा, भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन इस बात की पुष्टि करता है कि कूटनीति और बातचीत ही एकमात्र प्रभावी समाधान हैं।

अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था विविध है। और हमें मतभेदों को नहीं तो मतभेदों को भी पूरा करना चाहिए। वे दिन जब कुछ राष्ट्र एजेंडा तय करते हैं और दूसरों से अपेक्षा करते हैं लाइन में लगना ख़त्म हो गया है। उन्होंने कहा, एक विश्‍व, एक परिवार, एक भविष्य’ की हमारी दृष्टि केवल कुछ लोगों के संकीर्ण हितों पर नहीं, बल्कि कई लोगों की प्रमुख चिंताओं पर ध्यान केंद्रित करने की थी।

उन्होंने जोर देकर कहा कि नई दिल्ली जी20 शिखर सम्मेलन के नतीजे, जो वैश्विक वित्तीय व्यवस्था के विकास और पुनर्गठन को सामने लाए, निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में इसकी प्रतिध्वनि होगी।अपने देश के भविष्य के बारे में जयशंकर ने कहा : आधुनिकता को अपनाने वाली एक सभ्यतागत राजनीति के रूप में हम परंपरा और प्रौद्योगिकी दोनों को समान रूप से आत्मविश्‍वास से मेज पर लाते हैं। यह वह संलयन है जो आज इंडिया अर्थात भारत को परिभाषित करता है। भारत एक चौथाई सदी के ‘अमृत काल’ में प्रवेश कर चुका है, जहां अधिक प्रगति और परिवर्तन हमारा इंतजार कर रहा हे।