Happy Birthday : 25 साल का हुआ Google, नए Doodle के जरिए जश्न मनाकर जाहिर की खुशी

Happy Birthday : 25 साल का हुआ Google, नए Doodle के जरिए जश्न मनाकर जाहिर की खुशी

September 27, 2023 Off By NN Express

डेस्क। आज यानी 27 सितंबर को गूगल अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है, जो इसके लिए बहुत खास है। इस जरूरी पल को और बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने आज का Doodle इस दिन के नाम कर दिया है। आज का Google Doodle कंपनी के 25 सालों की मेहनत और उतार चढ़ाव को दर्शाता है। भले ही आज गूगल बड़ी सफलता को हासिल कर रहा है , लेकिन इसका लंबा सफर हमेशा यादगार रहेगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

कैसा दिखता है Doodle

  • अगर आज के डुडल की बात करें तो वो काफी साधारण सा दिखाई देता है, जिसमें ‘OO’ की जगह पर आपको 25 लिखा दिखाई देता है। अगर आप इसे क्लिक करते हैं तो ये आपको एक पेज पर रिडायरेक्ट करेगा, जिसपर आपको इससे जुड़ी जानकारी मिलेगा।
  • इतना ही नहीं थोडा स्क्रॉल डॉउन करने पर आपको एक पार्टी पॉपर का बटन मिलेगा,जिसे क्लिक करने पर रंग बिरंगे पेपर पूरी स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

कब हुई थी शुरुआत

  • 90 के दशक के अंत में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान कार्यक्रम में दो ऐसे डॉक्टरेट छात्र की मुलाकात हुई, जो बिल्कुल एक जैसा सोचते थे।
  • हम बात कर रहे हैं सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज की, जो वर्ल्ड वाइड वेब को और आसान और बेहतर बनाना चाहते थे।
  • अपने हॉस्टल रूम में दोनों छात्रों ने एक नए और बेहतर सर्च इंजन के प्रोटोटाइप पर काम करना शुरू कर दिया उन्होंने अपना पहला ऑफिस एक किराए के गराज में शुरू किया और 27 सितंबर 1998 को Google Inc का जन्म हुआ।

इन 25 सालों में गूगल ने कई छोटे और बड़े बदलाव देखे है। एक छोटे से गराज से शुरुआत करते आज यह कंपनी दुनिया के टॉप टेक कंपनियों में गिनी जाता है। उम्मीद करते हैं कि आने वाले समय में गूगल और बेहतर बनने की कोशिश करेगा।