CG NEWS:पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को डाक मतपत्र तथा निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण पत्र के संबंध में प्रशिक्षण दिया

CG NEWS:पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को डाक मतपत्र तथा निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण पत्र के संबंध में प्रशिक्षण दिया

September 26, 2023 Off By NN Express

महासमुंद, 26 सितम्बर  विधानसभा निर्वाचन 2023 के परिप्रेक्ष्य में पुलिस अधीक्षक कार्यालय के सभागार में पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को डाक मतपत्र तथा निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण पत्र के संबंध में प्रशिक्षण दिया

गया। जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स तोषण गिरी गोस्वामी ने प्रशिक्षण देते हुए बताया कि यदि किसी अधिकारी का संबंधित विधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी लगेगी तो उन्हें निर्वाचन कर्त्तव्य प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए प्रपत्र 12(क) में नोडल अधिकारी के माध्यम से आवेदन करना होगा। जिस पर उन्हें ईडीसी जारी की जाएगी। जिसके आधार पर वे अपने विधानसभा क्षेत्र के किसी भी मतदान केन्द्र में ईवीएम द्वारा मतदान कर सकते हैं।

इसी प्रकार जिन अधिकारियों की ड्यूटी उनके विधानसभा क्षेत्र से बाहर लगेगी उन्हें प्रपत्र 12 में डाक मतपत्र के लिए आवेदन करना होगा। जिसके आधार पर उन्हें डाक मतपत्र प्रदान किया जाएगा। जिस पर मतांकन कर सुविधा केन्द्र में स्थित मत पेटी में डाला जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि डाक मतपत्र के घोषणा पत्र पर मतदाता एवं सक्षम अधिकारी का हस्ताक्षर होना आवश्यक है। अन्यथा उस मतपत्र को गिनती में शामिल नहीं किया जाएगा। इसके साथ ही मोबाइल एप्प वोटर हेल्पलाइन के द्वारा अपने भाग संख्या तथा मतदाता सूची में क्रम संख्या की जानकारी कैसी हो सकती है, इस पर भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आकाश राव, सहायक नोडल अधिकारी सारिका वैद्य सहित पुलिस विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।