पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज 91 साल के हो गए,जन्मदिन पर पीएम मोदी समेत तमाम राजनेताओं ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज 91 साल के हो गए,जन्मदिन पर पीएम मोदी समेत तमाम राजनेताओं ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी

September 26, 2023 Off By NN Express

Manmohan Singh Birthday: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह आज 91 साल के हो गए. उनके जन्मदिन पर पीएम मोदी समेत तमाम राजनेताओं ने उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी. साथ ही उनकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को 91वें जन्मदिन पर बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, ‘पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मैं आपके लंबे और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूं.’ वहीं, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे ने पूर्व पीएम की तारीफ की. उन्होंने कहा, वह एक सच्चे प्रधानमंत्री थे, जिनके काम उनके शब्दों से ज्यादा बोलते थे.

पंजाब के चकवाल में हुआ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का जन्म

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितंबर, 1932 को ब्रिटिश काल में पंजाब प्रांत के चकवाल जिले में हुआ था. जो अब पाकिस्तान में है. वह 2004 से 2014 तक लगातार दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे. प्रधानमंत्री पद संभालने से पहले वे 1982 से लेकर 1985 तक आरबीआई के गर्वरन रहे. इसके साथ ही वह पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हाराव की सरकार में वित्त मंत्री भी रहे. यही नहीं भारत में 1991 में आर्थिक उदारीकरण लाने में उनका बड़ा हाथ रहा है. उनकी वजह से देश में ‘लाइसेंस राज’ की समाप्ति हुई.

स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं।

राहुल गांधी ने दी बधाई

वहीं कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए सराहना की. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की ईमानदारी, राष्ट्र निर्माण और जनता के आर्थिक उत्थान के प्रति अटूट प्रतिबद्धता हमेशा मेरे लिए एक प्रेरणा रहेगी.” राहुल गांधी ने आगे कहा कि जन्मदिन पर उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली की कामना करता हूं.

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कही ये बात

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को बधाई दी. उन्होंने कहा कि, मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. एक नेता के रूप में, उन्होंने राजनीति में धैर्य और विनम्रता का पाठ सिखाया. एक प्रधानमंत्री के रूप में, उनकी ईमानदारी, साहस, दूरदृष्टि और बुद्धिमत्ता ने देश को आत्म-विश्वास और गर्व के साथ 21वीं सदी में आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया. उन्होंने आगे कहा उनके लिए हमेशा ही सम्मान रहेगा.