इस कार को कैब में लगाने से होगा बेहद मुनाफा, CNG में मिलता है 26 का माइलेज, जानिए सबकुछ…

इस कार को कैब में लगाने से होगा बेहद मुनाफा, CNG में मिलता है 26 का माइलेज, जानिए सबकुछ…

September 25, 2023 Off By NN Express

देश में लाखो लोग रोजगार के लिए टेक्सी और कैब सर्विस से जुड़े हुए है।टेक्सी सर्विस में अगर फायदा कमाना है तो सबसे ज्यादा मायने रखना है की आपकी कार कितना माइलेज दे रही है।अगर कार का माइलेज अच्छा होगा तब टेक्सी सर्विस में ज्यादा बचती होगी।इसके अलावा कार में स्पेस कम्फर्ट भी बेहतर होनी चाहिए।भारतीय बाजार में कई करे ऐसी है जिन्हे बेहतर कंफर्ट और स्पेस के लिए जाना जाता है।लेकिन कीमत ज्यादा होने के कारण से अधिकतर कारे टेक्सी के लिए प्रयोग नहीं की जाती है।

बाजार में कुछ ऐसी बजट फ्रेंडली कारे भी है जिनका टेक्सी सर्विस में काफी इस्तेमाल किया जा रहा है।तो आइए जानते है ऐसी कार के बारे में जो टेक्सी के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली 7 सीटर कार है।ये कार कम कीमत में माइलेज,पावर और फीचर्स का बेहतर कॉम्बिनेशन देती है। यह मारुती की 7 सीटर एमपीवी मारुती सुजुकी अर्टिगा के है ,जिसे बेहतर फीचर्स और स्पेस के साथ माइलेज के लिए भी लोग काफी पसंद कर रहे है।7 सीटर टेक्सी के लिए ये कार लोगो की पहली पसंद है और अपने सेगमेंट में टोयोटा इनोवा को टक्कर देती है। : मैनुअल गियरबॉक्स वाली कार को चलाने के दौरान भूल से नहीं करे इस तरह की गलतियां –

मारुती अर्टिगा में क्या है खास ??


अर्टिगा को कंपनी बजट एमपीवी सेगमेंट में पेश करती है।दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 864 लाख रूपये से 1308 लाख रूपये के बिच है।इस कार की सबसे खास बात माइलेज है।इसमें कंपनी ने पेट्रोल और सीएनजी दोनों ऑप्शन दिया है।पेट्रोल में इसको माइलेज 203 कंप्ल है जबकि सीएनजी में यह 2611 km /kg माइलेज आसानी से दे सकती है।माइलेज के कारन से टेक्सी सर्विस और ट्रिप के लिए मारुती अर्टिगा जेब पर काफी हल्की पड़ती है।

डिजाइन


लुक्स और डिजाइन के मामले में भी अर्टिगा कम नहीं है।सड़क पर यह कार एक बड़ी एसयूवी का फील देती है। इसका रोड प्रजेस भी काफी अच्छा है।मारुती अर्टिगा 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली कार है।इसमें आगे बड़ा ग्रिल और वाइड बम्पर के साथ प्रोजेक्टर,फॉग लेप और फ्रिल पर क्रोम एक्सेंट भी मिलता है।

इंजन और गियरबॉक्स


मारुती अर्टिगा में 15 लीटर K15C स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 102bhp की अधिकतम पावर और 136 nm का टॉर्क पैदा करती है।यह इंजन 5 स्पीड मेनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांशमिशन दोनों ऑप्शन में मौजूद है।