IAS Success Story: इंजीनियरिंग छोड़ UPSC क्रैक किया, पहले प्रयास में IAS बनी, ऐसे की थी एग्जाम की तैयारी….

IAS Success Story: इंजीनियरिंग छोड़ UPSC क्रैक किया, पहले प्रयास में IAS बनी, ऐसे की थी एग्जाम की तैयारी….

September 25, 2023 Off By NN Express

आज हम आपको उस IAS अफसर की कहानी सुनाने जा रहे हैं, जो पहले प्रयास में UPSC क्रैक करके अधिकारी बनीं। साथ ही यह भी बताएंगे कि उन्होंने कैसे UPSC की तैयारी की कि पहली कोशिश में एग्जाम क्लीयर कर लिया। उनकी सफलता के टिप्स भी बताएंगे, जानिए…

सृष्टि देशमुख, जिन्होंने 2018 में UPSC एग्जाम क्रैक किया था। सृष्टि की ऑल इंडिया 5वीं रैंक थी। वह फीमेल कैंडिडेट्स की टॉपर थीं। पहले ही प्रयास में IAS बनी थीं। इन दिनों वे मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में गदरवारा की SDM हैं, लेकिन सृष्टि के बारे में सबसे खास बात यह जानने की जरूरत है कि उन्होंने इंजीनियरिंग करते-करते UPSC की तैयारी शुरू की थी। इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद UPSC एग्जाम दिया और पहले ही प्रयास में सफल होकर IAS अफसर बनीं, लेकिन इंजीनियरिंग की राह छोड़ दी।

मध्य प्रदेश में जन्मी, शुरू से होनहार स्टूडेंट रहीं

सृष्टि देशमुख 28 मार्च 1996 को भोपाल में जन्मी थीं। कस्तूरबानगर की रहने वाली सृष्टि कार्मल कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ीं। इंजीनियरिंग की डिग्री ली। CBSE 12वीं में 93.2 फीसदी और 10वीं में 10 CGPA लेने वाली सृष्टि शुरू से ही होनहार स्टूडेंट रही हैं। सृष्टि के पिता जयंत देशमुख इंजीनियर हैं। मां प्राइवेट स्कूल टीचर हैं। IAS अधिकारी नागार्जुन बी गौड़ा से अप्रैल 2022 में सृष्टि ने शादी की है। दोनों लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA) मसूरी में मिले थे। दोनों ने एक दूसरे को करीब 2 साल डेट किया और फिर शादी के बंधन में बंधे।

सृष्टि ने UPSC की तैयारी को लेकर किताब लिखी

पहले प्रयास में UPSC क्रैक करके IAS बनी सृष्टि युवाओं का रोल मॉडल हैं। उनके लाखों प्रशंसक हैं। जहां वे अपने जनसेवा कार्यों के चलते कुशल प्रशासनिक अधिकारी के रूप में लोकप्रिय हैं। वहीं युवाओं को सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी के टिप्स भी वे अकसर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर देती रहती हैं। उन्होंने ‘द आंसर राइटिंग मैनुअल’ नामक किताब लिखी है, जो UPSC मेन्स के लिए गाइड है। एग्जाम लिखने का तरीका और तैयारी की रणनीति इसमें बताई गई है। फ्लो चार्ट्स के साथ अपने नोट्स भी ऐड किए हैं।

सृष्टि ने ऐसे की UPSC एग्जाम देने की तैयारी

सृष्टि ने UPSC क्रैक करने के बाद पहले इंटरव्यू में अपनी तैयारी के बारे में भी बताया था। उन्होंने बताया कि एग्जाम की तैयारी करने के लिए उन्होंने अखबार पढ़े। राज्यसभा टीवी चैनल देखा। ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल से काफी मदद मिली। सृष्टि के UPSC में टोटल मार्क्स 1068 थे। मेन्स में 895 और इंटरव्यू में 173 मार्क्स थे। सृष्टि युवाओं को टिप्स देते हुए कहती हैं कि सिविल सविर्सेज एग्जाम की तैयारी के लिए प्लानिंग की जरूरत है। फिजिकली फिट और मेंटली स्ट्रॉन्ग रहें। योग और मेडिटेशन जरूर करें, ताकि शांत रहें।

NECRT की किताबों से ही नोट्स बनाने चाहिएं

सेल्फ कॉन्फिडेंस जरूरी है। नेगेटिव लोग डिमोटिवेट कर सकते हैं। ऐसे लोगों से दूरी बनाकर अपने लक्ष्य पर फोकस करें। फिजिकली और मेंटली थकाने वाली एक्टिविटी नकरें। अपने मन और शरीर को पूरा आराम दें। NCERT की किताबों से ही तैयारी करें। 17-18 घंटे पढ़ने की जरूरत नहीं, बस डेली 5 से 6 घंटे दिल लगाकर पढ़ाई करेंगे तो काफी मदद मिलेगी। अपने ऊपर पूरा भरोसा होना चाहिए। किसी भी कारण से अपना आत्मविश्वास कम न होने दें। अगर ऐसा हुआ तो तैयारी में ध्यान ही नहीं लगा पाएंगे।