वन्य जीवन संरक्षण थीम पर IPS School Dipka में आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

वन्य जीवन संरक्षण थीम पर IPS School Dipka में आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

October 11, 2022 Off By NN Express

दीपका ,11 अक्टूबर वन्यजीव हमारे पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण कारक हैए उनके अस्तित्व के बिनाए पारिस्थितिक संतुलन एक असंतुलित स्थिति में बदल जाएगी। जिस तरह से इस धरती पर मौजूद हर एक प्राणी को अपने अस्तित्व का अधिकार है और इसलिए उन्हें एक उचित निवास स्थान और उनकी शर्तों का अधिकार मिलना चाहिए। लेकिन वर्तमान में हो रही परिस्थितियां पूरी तरह से अलग हैं। मनुष्य अपनी इच्छाओं को लेकर इतना अधिक स्वार्थी हो गया है कि वो यह भूल गया कि अन्य जीवों को भी यही अधिकार प्राप्त है। विभिन्न अवैध प्रथाओंए उन्नतिए आवश्यकताओं ने एक ऐसी स्थिति का निर्माण किया है जो काफी चिंताजनक है। यह मनुष्य की एकमात्र और सामाजिक जिम्मेदारी हैए व्यक्तिगत आधार परए हर किसी को चाहिए कि हम अपने अक्षय संसाधनों के संरक्षण के लिए प्रयास करें। वे बहुमूल्य हैं और इनका बुद्धिमानी से उपयोग किया जाना चाहिए।

वन्यजीव प्राणी और पौधे हमारी प्रकृति में सुंदरता को जोड़ते हैं। उनकी विशिष्टताए कुछ पक्षियों और जानवरों की सुंदर आवाजए वातावरण और निवास स्थान को बहुत ही मनभावन और अद्भुत बनाती है। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में वन्य जीव संरक्षण विषय पर विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ बढ़चढ़कर हिस्सा लिया । विद्यालय में आयोजित इस प्रतियोगिता को अलग-अलग कक्षा वर्ग में विभाजित किया गया था । कक्षा पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों के लिए ड्राइंग प्रतियोगिता कक्षा छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए निबंध लेखन प्रतियोगिता, कविता लेखन प्रतियोगिता तथा कक्षा नवमीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए भी कविता लेखन तथा निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इसके अलावा छठवीं से आठवीं तक के विद्यार्थियों ने आकर्षक फेस पेंटिंग के माध्यम से भी वन्य जीव संरक्षण का संदेश दिया ।


सभी प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति व प्रस्तुति सराहनीय रही । सभी विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति के माध्यम से पारिस्थितिक संतुलन एवं वन्य जीव संरक्षण हेतु जागरूकता लाने का प्रयास किया । निबंध लेखन प्रतियोगिता में कक्षा आठवीं से सक्षम राठौर, पल्लवी उइके एवं विराट सिहाग, कक्षा नवमीं से निशा कंवर, पायल यादव, रिदिमा हलदर, वंदना, कक्षा-ग्यारहवीं से रिया, याशिका तथा कक्षा बारहवीं से प्रियंका, प्रज्ञा, प्रीति, अमीशा, परिनिता ने भाग लिया वहीं कविता लेखन प्रतियोगिता में कक्षा आठवीं से सक्षम, विराट सिहाग, वैष्णवी, पल्लवी, सिमरन, प्रतीक ने भाग लिया । कक्षा नवमीं से पायल यादव, निशा कंवर, माही सिंह, अमर मोर, कनुस सिंह ने भाग लिया तथा कक्षा आठवीं से पायल सहारन, आशिका सिंह तथा एकता राविश ने भाग लिया ।


इनके अलावा भी फेस पेंटिंग तथा ड्राइंग प्रतियोगिता में बच्चों की भागीदारी सराहनीय रही । कार्यक्रम में वन विभाग से आए हुए मुख्य अतिथि रात्रे जी ने बताया कि पृथ्वी से पारिस्थितिक संतुलन में वनों एवं वन्य जीवों का बहुत महत्व है । प्रकृति एक निश्चित खाद्य श्रृंखला में बंधी हुई है और सभी उत्पादक और उपभोक्ता इसके प्रति उत्तरदायी होते हैं । हमें किसी भी हाल में वनों को कटने से एवं वन्य जीवों को शिकार से बचाना होगा तभी हम एक सुखद भविष्य की कल्पना कर सकते हैं ।
प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि प्रकृति में सभी जीव जंतुओं का अपना विशेष महत्व है । हमें लोगों के मध्य जागरूकता फैलाना है कि वन एवं वन्य पशु प्रकृति के लिए कितने आवश्यक है । वन एवं वन्य पशुओं के बिना हम खुशहाल जीवन की कल्पना नहीं कर सकते । हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम वन्य जीवों की सुरक्षा में अपना योगदान देंगें । वन्य जीवों का प्राकृतिक आवास वन ही है हम वनों को भी काटने व कटने से बचाएँगें । हम वन्य पशुओं को शिकार से बचाएँगें ।