भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट

भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट

September 22, 2023 Off By NN Express

मुंबई  भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट दर्ज की गई और बीएसई सेंसेक्स 571 अंक का गोता लगातार बंद हुआ।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों के लंबे समय तक ऊंचा बना रहने के संकेतों के चलते वैश्विक बाजारों में गिरावट के रुख का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। साथ ही ऑटो और आईटी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से भी बाजार में गिरावट आई।

सेंसेक्स और निफ़्टी इस सप्ताह अब तक लगभग 2 प्रतिशत तक गिर गए हैं जबकि पिछले सप्ताह दोनों इंडेक्स रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गए थे।

इससे पहले फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपनी प्रमुख ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा और चेतावनी के साथ आर्थिक अनुमानों को संशोधित किया कि महंगाई के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है।

सेंसेक्स 570.60 अंक फिसला

आज के कारोबार में तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स (Bse Sensex) 570.60 अंक या 0.85 प्रतिशत की गिरावट लेकर 66,230.24 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स शुरूआती कारोबार में 66,608.67 अंक पर खुला था और पूरे दिन इसके आगे नहीं बढ़ सका। इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स 66,800.84 अंक पर बंद हुआ था।

निफ्टी में भी गिरावट
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी 50 में भी गिरावट दर्ज की गई और यह 159.05 अंक या 0.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,742.35 अंक पर बंद हुआ।

टॉप गेनर्स
सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा के शेयर में सबसे ज्यादा 1.46 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। साथ ही एशियन पेंट्स, इनफ़ोसिस, भारती एयरटेल, हिंदुस्तान यूनीलीवर और एल एंड टी के शेयर प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

टॉप लूजर्स
दूसरी तरफ, महिंद्रा एंड महिंद्रा का शेयर सबसे ज्यादा 3.08 प्रतिशत लुढ़क गया। इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, इंडसइंड बैंक, कोटक बैंक, टाटा मोटर्स, अल्ट्रा सीमेंट, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड समेत 24 कंपनियों के शेयर लाल निशान में बंद हुए।

वैश्विक बाजारों की क्या स्थिति ?

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए इस साल एक बार फिर ब्याज दरें बढ़ाने के संकेतों के बाद वैश्विक बाजारों में गिरावट आई। वहीं, एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग गिरावट में बंद हुए। यूरोपीय बाज़ार भी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे। बुधवार को अमेरिकी बाजार लाल निशान में बंद हुए।