धोखाधड़ी के दो आरोपी बैंक कर्मचारी और कियोस्क संचालक आया गोम पुलिस की गिरफ्त  में

धोखाधड़ी के दो आरोपी बैंक कर्मचारी और कियोस्क संचालक आया गोम पुलिस की गिरफ्त में

October 10, 2022 Off By NN Express

थाना गौरेला

  1. अपराध क्रमांक 337/22
    धारा 420, 467, 468, 120बी
  2. अपराध क्रमांक 400/22
    धारा 420

गिरफ्तार आरोपी

1 अखिलेश बसंत पिता लखन बसंत उम्र 39 साल साकिन सेमरा थाना गौरेला, जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, छ०ग०
2 जलेश बसंत पिता लखन बसंत उम्र 35 साल साकिन सेमरा थाना गौरेला, जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, छ०ग०

              थाना गौरेला में ग्राम पड़खुरी निवासी शिव महेश प्रजापति थाना गौरेला में रिपोर्ट दर्ज कराया था कि उसका बैंक अकाउंट गौरेला स्टेट बैंक पेंड्रारोड में है वह हमेशा की तरह स्टेट बैंक गौरेला पैसा निकालने जाता था और हमेशा की तरह स्टेट बैंक में सहायक के रूप में काम करने वाले अखिलेश बसंत के पास अपना चेक बुक छोड़ देता था दिनांक 8 अगस्त 2022 को पुनः जब पैसा निकालने गया तब भी चेक बुक को अखिलेश बसंत के पास छोड़ा था पुनः एक महीने बाद पैसा निकालने स्टेट बैंक गौरेला गया तो उसे पता चला कि उसके खाते से ₹640000 आहरित कर लिया गया है । तब प्रार्थी को शक हुआ कि चेक बुक केवल अखिलेश  बसंत के पास छोड़ा था और किसी के पास नहीं रखा था जिसके बाद प्रार्थी अखिलेश से संपर्क किया तो अखिलेश साफ इनकार कर दिया प्रार्थी के पास कोई विकल्प नहीं बचने से थाना गौरेला में रिपोर्ट दर्ज कराया था। जिसपर थाना गौरेला में अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। 

दूसरे मामले में प्रार्थी कंवल सिंह पिता भगवत सिंह उईके ग्राम धनगंवा थाना गौरेला जिला-जीपीएम के द्वारा एक लिखित आवेदन पत्र पेश किया था जिसमें ग्राम सेमरा के रहने वाले जलेश बसंत जो एसबीआई का कियोस्क संचालक हैं के द्वारा पैसा निकालने के नाम से अंगूठा निशान लगाकर सर्वर डाउन बोल दिया साथ ही इस प्रकार से कई बार अंगूठा लगाकर पैसा निकाल लेता था और हमेशा सर्वर डाउन हैं करके बहाना बना देता था फिर प्रार्थी बैंक में जाकर अपने बचत खाता का स्टेटमेंट निकाला जिसमें विभिन्न प्रकार के अलग-अलग अवधि में कुल राशि 14702/- रूपये एंव जमा करने हेतु दिये 5000/- रूपये की राशि को धोखा देकर निकाल लिया जिसपर थाना गौरेला में अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया।

थाना प्रभारी गौरेला के द्वारा घटना की सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई, पुलिस अधीक्षक जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही श्री यू. उदय किरण के द्वारा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती अर्चना झा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस अशोक वाडेगावकर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी गौरेला को प्रकरण में आरोपियों की पतासाजी कर गिरफ्तारी के निर्देश दिए।

थाना गौरेला के टीम के द्वारा जांच तफ्तीश की गई और शक के आधार पर शिवकुमार निवासी गोरखपुर से पूछताछ किए जिसमें शिव कुमार द्वारा बताया गया कि अखिलेश बसंत के कहने पर तथा उसी के द्वारा चेक बुक देने पर मेरे द्वारा चेक में ₹640000 की रकम लिखकर अखिलेश को दिया जिसे अखिलेश बसंत के द्वारा विड्रॉल किया गया और उसमें से ₹20000 शिव को प्राप्त हुआ और बाकी ₹620000 अखिलेश अपने पास रख लिया जिस पर शिवकुमार को पूर्व में ही गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। मुख्य आरोपी अखिलेश बसंत निवासी सेमरा फरार था जिसे तकनीकी आधार पर साइबर सेल एवं गौरेला पुलिस की टीम के द्वारा पकड़ा गया पूछताछ करने पर अखिलेश द्वारा जुर्म स्वीकार किया और उधारी पटाने के लिए इस प्रकार का धोखाधड़ी करना बताया। आरोपी अखिलेश बसंत को गिरफ्तार कर लिया गया है।

इसी प्रकार दूसरे मामले में


आरोपी जलेश बसंत पिता लखन बसंत उम्र 35 साल साकिन सेमरा थाना गौरेला, जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, छ०ग० से घटना में धोखाधड़ी की राशि 500/- रूपये एंव प्रयुक्त 01 नग लैपटॉप,बायोमैट्रीक एंव रजिस्टर एवं 500 रुपये को जप्त कर कब्जे पुलिस लिया गया हैं और आरोपी को दिनांक 09.010.2022 के 20.30 बजे गिरफतार किया गया ,दोनों प्रकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही में निरीक्षक प्रवीण द्विवेदी साइबर सेल प्रभारी, , निरीक्षक युवराज तिवारी थाना प्रभारी गौरेला, उप निरीक्षक योगेश अग्रवाल, सहायक उप निरीक्षक राम निवास राठौर, आरक्षक सन्नी कोशले, आरक्षक कौशलेंद्र बघेल एवं साइबर सेल से आरक्षक राजेश शर्मा, रामलाल खुराना, रवि त्रिपाठी, चौपाल की भूमिका रही।