खाना खजाना : सोया मंचूरियन

खाना खजाना : सोया मंचूरियन

September 17, 2023 Off By NN Express

चाइनीज़ फूड मंचूरियन अब हमारे यहां भी काफी लोकप्रिय हो चुका है। नूडल्स और मंचूरियन दो ऐसी फूड डिशेस हैं जिन्हें पसंद करने वालों की कमी नहीं है।  स्ट्रीट फूड के तौर पर सड़क किनारे लोग मंचूरियन का लुत्फ उठाते देखे जा सकते हैं।

मंचूरियन में आप स्वाद के साथ सेहत का ‘तड़का’ भी लगाना चाहते हैं तो इस बार सिंपल मंचूरियन की बजाय सोया मंचूरियन रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। सोया चंक्स से तैयार होने वाला मंचूरियन काफी पौष्टिक हो जाता है और इसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिल जाता है।

आप भी अगर चाइनीज फूड के शौकीन हैं और मंचूरियन खाना पसंद करते हैं तो इस बार सोया मंचूरियन घर पर बना सकते हैं। इसे दिन में किसी भी वक्त बनाकर स्नैक्स के तौर पर खाया जा सकता है। सोया मंचूरियन बनाना भी आसान है। आइए जानते हैं सोया मंचूरियन तैयार करने का आसान तरीका।

सामग्री
सोया चंक्स – 1 कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
कॉर्न फ्लोर – 3 टेबलस्पून
मैदा – 2 टेबलस्पून
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
लहसुन कटा हुआ – 2 पुत्थी
प्याज बारीक कटा – 3 टेबलस्पून
हरी प्याज कटी – 4 टेबलस्पून
शिमला मिर्च कटी – 1/4 कप
चिल्ली सॉस – 1 टेबलस्पून
सोया सॉस – 1 टेबलस्पून
टमाटर सॉस – 2 टेबलस्पून
विनेगर – 1 टेबलस्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

विधि
टेस्टी सोया मंचूरियन तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बड़ी बाउल में 3 कप गर्म पानी डालें, इसके बाद पानी में 1 कप सोया चंक्स डालकर 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। तय समय के बाद सोया चंक्स को गर्म पानी से निकालें और उसका पानी निचोड़ दें। इसके बाद सोया चंक्स एक मिक्सिंग बाउल में ट्रांसफर कर लें। अब इसमें अदरक-लहसुन पेस्ट, कॉर्न फ्लोर, मैदा और एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाल दें। आखिर में स्वादानुसार नमक डालकर सभी मसालों को अच्छे से मिक्स करें।