फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता बच्चों में आत्मविश्वास जागृत कर स्वयं के प्रति जिम्मेदार बनने का एक माध्यम – डॉ. संजय गुप्ता

फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता बच्चों में आत्मविश्वास जागृत कर स्वयं के प्रति जिम्मेदार बनने का एक माध्यम – डॉ. संजय गुप्ता

September 16, 2023 Off By NN Express

कोरबा, 16 सितंबर । इंडस पबिलक स्कूल-दीपका में फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।आयोजित प्रतियोगिता में कक्षा-नर्सरी से कक्षा-यू के जी तक के बच्चों ने हिस्सा लिया।सभी कक्षा वर्ग के लिए थीम अलग-अलग विभाजित किया गया था।कक्षा-नर्सरी और एलकेजी के लिए फ्रुट एण्ड वेजिटेबल, यूकेजी के लिए- फ्लावर थीम रखा गया था।


बच्चों ने बढ़चढ़कर इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।जहाँ एक ओर नर्सरी और एलकेजी के बच्चों ने विभिन्न प्रकार की सब्जियों के वेश में एवं फलों के वेश में उनका फायदा बताया वहीं ,यूकेजी के बच्चों ने विभिन्न फूलों के वेश में फूलों के महत्व को अभिनय के माध्यम से बताने का प्रयास किया। बच्चों ने अपने बालमन में उस विषय के प्रति उठने वाले विचार उपस्थित जनसमुदाय के समक्ष व्यक्त की। बच्चों के मां के कोमल भाव और तुतली भाषा में उनके विचार को सुनकर उपस्थित अभिभावक लगातार प्रसन्नचित होकर करतल ध्वनि करते रहे।


पूरे कार्यक्रम में सभी कक्षा वर्ग के पालकों की उपस्थिति ने कार्यक्रम को बहूत ही रोचक और उम्दा बना दिया।उपस्थित अभिभावकों ने निरंतर करतल ध्वनि से बच्चों का उत्साह वर्धन किया। अभिभावकों ने प्रारंभ से ही अपनी उपस्थिति विद्यालय में दर्ज कराकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित कर दी थी।सभी ने पूरे उत्साह के साथ कार्यक्रम का आनंद लिया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती स्वाति सिंह ने किया। कार्यक्रम के सफल संचालन में विद्यालय के समस्त नर्सरी एवं प्री प्राइमरी की शिक्षिकाओं रूमकी हालदार, मधु चंदन पात्रा,मधु मैडम इत्यादि का सहयोग रहा। कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात परिणाम की घोषणा आने वाले कार्य दिवस में किया जाएगा। विजय प्रतिभागियों को आकर्षक पुरस्कार एवं स्मृति चिन्ह से नवाजा जाएगा।


विद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता ने कहा कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों में आत्मविश्वास पैदा कर समयानुरुप उन्हें ढालना है।ताकि वे किसी भी स्थिति में अपनी बात को पूरे आत्मविश्वास के साथ व्यक्त कर सकें। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चे में स्वयं की भावनाओं को व्यक्त करने का भाव जागृत होता है।इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को वर्तमान के साथ जोड़ना है।श्री गुप्ता ने कहा कि फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता से बच्चों में प्रोफेशनलिज्म की भावना विकसित होती है।