खाना खजाना : ऑयल फ्री पकोड़े

खाना खजाना : ऑयल फ्री पकोड़े

September 16, 2023 Off By NN Express

बारिश का मौसम है और पकोड़े इस मौसम की खास चीज है। जी हां, इस मौसम का ये पारंपरिक पकवान रहा है और लोग तरह तरह के पकोड़े की रेसिपी के साथ बारिश का मजा लेते हैं। ऐसे में हम कहें कि आपको बिना तेल के पकोड़े खाना चाहिए तो। थोड़ी ही देर के लिए आपको लगेगा कि ये कैसी बात हुई। बिना तले पकोड़े बन कैसे सकते हैं। इसका स्वाद कैसे आएगा। तो, आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऐसा संभव है और आप इसे कभी भी बना सकते हैं। कैसे, तो जानते हैं इसकी खास रेसिपी।

पानी में उबालकर बनाएं पकोड़े
बिना तेल के आप पानी में उबालकर पकोड़े बना सकते हैं। जी हां, इसे बनाना बेहद आसान है। आपको करना ये है कि बेसन, आलू, प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ता और  कुछ मसालों के साथ मिलाकर एक गाढ़ा पकोड़ा बैटर तैयार करें। अब इसमें ऊपर से सूजी के दाने और हल्का सा सरसों का तेल मिलाएं। अब एक कढ़ाई में पानी उबलने को रख दें। गैस इस दौरान फूल रखें। जब पानी से भाप निकलने लगे तो पकोड़ी बनाकर इसमें डालें। आप देखेंगे कि पकोड़े ऊपर आने लगेंगे। थोड़ी देर पक जाने के बाद इसे बाहर निकाल लें।

तवे पर पकाएं पकोड़े
तवे पर आप पकोड़े बना सकते हैं। आपको बस पकोड़ा बैटर को बनाकर तवे पर रखना है। इस दौरान आंच मध्यम रखें और इस धीमे-धीमे करके पका लें। हर बार कुछ समय पर इसे उल्टें और थोड़ा सा और पकाएं। इस तरह आप धीमे-धीमे पका कर उतार लें। थोड़ी देर के बाद हरी धनिया के साथ इसे खाएं।

अप्पम स्टाइल से बनाएं पकोड़े
अप्पम स्टाइल में आप पकोड़े बना सकते हैं। आपको करना ये है कि अप्पम वाले बर्तन में पकोड़ा बैटर रखें और इसे धीमी आंच पर पकाएं। लगातार इसे आगे-पीछे करके पलटते रहें। कुछ देर बाद ये भाप से पक जाए तो गैस बंद कर लें और आराम से बैठकर इसका सेवन करें। तो, आप इन तीन तरीकों से बिना तेल पकोड़े बना सकते हैं।