ACC और अंबुजा के बाद इस सीमेंट कंपनी को खरीदने की तैयारी में गौतम अडानी, जानें कितने में हो सकती है डील

ACC और अंबुजा के बाद इस सीमेंट कंपनी को खरीदने की तैयारी में गौतम अडानी, जानें कितने में हो सकती है डील

October 10, 2022 Off By NN Express

एशिया के सबसे रईस व्यक्ति व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) एसीसी (ACC) और अम्बुजा (Ambuja) के बाद एक और सीमेंट कंपनी को खरीद सकते हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार इस पूरी डील पर नजर रखने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि अडानी समूह कर्ज में डूबी कंपनी जय प्रकाश पॉवर वेंचर्स लिमिटेड को आने वाले दिनों में खरीद सकती है। दोनों कंपनियों के बीच बातचीत भी शुरू हो गई है। हालांकि, इस पूरे मसले पर आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है। 

कितने में हो सकती है ये डील? 

इस पूरे मसले पर नजर रखने वाले व्यक्ति के अनुसार अडानी समूह जय प्रकाश पॉवर वेंचर्स लिमिटेड को 50 अरब रुपये (606 मिलियन डॉलर) में खरीद सकती है। बता दें, इसी साल अडानी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड के अधिग्रहण को पूरा कर किया है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी की संयुक्त रूप से स्थापित क्षमता 6.75 करोड़ टन सालाना है। साल 2050 तक इस सेक्टर के तेजी से बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। यही वजह है कि अडानी समूह एक के बाद एक इतना बड़ा दांव खेल रहा है। 

सोमवार को शेयर मार्केट को दी जानकारी में कंपनी ने बताया है कि निग्री सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट और कंपनी की अन्य गैर-प्रमुख संपत्तियों के विनिवेश की योजना है। इसी जानकारी के बाद कंपनी के शेयरों की कीमतों में सोमवार को तेजी देखने को मिली है।

आपको बता दें कि एसीसी और अम्बुजा सीमेंट में अडानी समूह का सबसे बड़ा अधिग्रहण था। यह देश के इंफ्रास्ट्रक्चर सेग्मेंट में अबतक का सबसे बड़ा विलय एवं अधिग्रहण सौदा था। इस सौदे के पूरा होने के बाद अडानी की अंबुजा सीमेंट्स में 63.15 प्रतिशत और एसीसी में 56.69 प्रतिशत हिस्सेदारी (अंबुजा सीमेंट्स के जरिये 50.05 प्रतिशत हिस्सेदारी) हो गई है। इस अधिग्रहण का कुल मूल्य 6.50 अरब डॉलर था।