आदर्श आचरण संहिता के प्रभावी होने से पूर्व सभी अपूर्ण कार्यों को पूरा करें

आदर्श आचरण संहिता के प्रभावी होने से पूर्व सभी अपूर्ण कार्यों को पूरा करें

September 13, 2023 Off By NN Express

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 13 सितम्बर 2023/ समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर डॉ. फरिहा आलम सिद्दीकी ने आज विभिन्न योजनाओं एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा भेंट मुलाकात व अन्य कार्यक्रमों में की गई घोषणाओं को इस माह के अंत तक हरहाल में पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अगले माह अक्टूबर में विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर आदर्श आचरण संहिता प्रभावी हो जाएगी, जिसके पहले सभी अपूर्ण एवं अधूरे कार्यों को इसी माह में पूरा करें।


कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन तिथियों की अधिसूचना जारी करने के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावी हो जाएगी और इस अवधि में सिर्फ निर्वाचन से संबंधित कार्य ही निष्पादित किए जाएंगे। कलेक्टर ने विस्तार से बताया कि इस दौरान किसी भी प्रकार के कार्य की स्वीकृति, बजट आबंटन, निर्माण कार्यों का भूमिपूजन, लोकार्पण सहित निर्वाचन से इतर किसी भी प्रकार का काम निष्पादित नहीं किया जाएगा। बैठक में कलेक्टर ने जिले के हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूलों में कक्षा नवमीं से 12वीं तक अध्ययनरत बच्चों में शिक्षा स्तर की परख करने के लिए अधिकारियों को मॉनीटरिंग करने, यह भी सुनिश्चित करने की समय पर कक्षाएं लगाई जा रही हैं या नहीं, नियमित रूप से आंतरिक मूल्यांकन किया जा रहा अथवा नहीं, आदि की रैण्डम परीक्षण करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही योग्य एवं प्रतिभाशाली छात्रों को चिन्हांकित कर उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के काबिल बनाने आवश्यक मार्गदर्शन देने के लिए भी कहा। इसके अलावा बैठक में छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के तहत संभाग स्तरीय आयोजन हेतु प्रतिभागियों को लाने, ले जाने की व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसी तरह उन्होंने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, बेरोजगारी भत्ता योजना, गोधन न्याय योजना, महतारी जतन योजना, रीपा योजना, लावारिस पशुओं की टैगिंग करने सहित राजस्व विभाग के लम्बित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए इस माह के अंत तक सभी का निराकरण गुणवत्तापूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।


बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. निराला ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हर गांव में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं की उपलब्धता के लिए आज से शुरू हो रही आयुष्मान भवः अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु छूटे हुए सभी हितग्राहियों का आयुष्मान कार्ड बनाकर प्रदान किया जायेगा। साथ ही समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाएगा एवं आगामी 02 अक्टूबर को ग्राम व वार्डसभा आयोजित कर स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। ज्ञातव्य है कि आयुष्मान भवः कार्यक्रम का राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के द्वारा आज किया गया। इस अवसर पर एडीएम श्रीमती निष्ठा पाण्डेय, एसडीएम द्वय श्रीमती मोनिका वर्मा, डॉ. स्निग्धा तिवारी, संयुक्त कलेक्टर श्री प्रकाश भारद्वाज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।