अपनी Morning Rituals में शामिल करें ये 3 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और खुश

अपनी Morning Rituals में शामिल करें ये 3 चीजें, दिनभर रहेंगे एनर्जेटिक और खुश

September 13, 2023 Off By NN Express

Morning Rituals: अगर आपको दिनभर खुश और एनर्जेटिक महसूस करना है तो आपको अपने दिन की परफेक्ट शुरुआत करनी चाहिए। दरअसल, अगर आपकी सुबह सही नहीं होती तो इसका असर आपके पूरे दिन पर नजर आता है। इसकी वजह से आप परेशान और चिड़चिड़े से रह सकते हैं और दिनभर इन सबका स्ट्रेस आपके चेहरे पर नजर आ सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी मॉर्निंग रूटीन में इन चीजों को शामिल कर लें तो आपके दिन की अच्छी शुरुआत होगी और आप हमेशा बेहतर महसूस करेंगे। तो, जानते हैं हमारे डेली रूटीन में क्या-क्या होना चाहिए (morning rituals for energy) जो हमें दिनभर  एनर्जेटिक और खुश रखे।

मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें ये 3 चीजें-Morning rituals to start your day in hindi

1. पूरे दिन को प्लान कर लें-Planning day agenda

अगर आप अपने दिन की सही शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको पूरे दिन को प्लान करके चलना चाहिए। इसके लिए सबसे पहले उठने के बाद ये तय करें कि और कहीं लिख लें कि आज दिनभर में आपको कौन-कौन सी चीजें कर लेनी है। साथ ही उन कामों को प्राथमिकता पर रखें जिन्हें खत्म करना आज जरूरी है।  ऐसे में आपको दिनभर ये पता होगा कि किस काम के बाद कौन सा काम करना है। 

2. म्यूजिक सुनें और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें-Music and stretching exercises

सुबह उठकर म्यूजिक सुनना आपके दिन को एक फ्रेश और खुशहाल स्टार्ट दे सकता है। इसके साथ कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना इस स्थिति को और बेहतर बना सकता है। ये दोनों ही काम आपके दिल और दिमाग के लिए परफेक्ट है। तो, सुबह उठने के बाद लाइट सा म्यूजिक या अपना मन पसंदीदा गाना लगाएं और इसके साथ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करना शुरू करें। इससे आप दिनभर बेहतर महसूस करें।

3. कैमोमाइल टी लें-Chamomile tea

कैमोमाइल टी स्ट्रेस कम करने वाला और मूड बूस्टर माना जाता है। जब आप सुबह-सुबह इसे लेते हैं तो ये आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है और स्ट्रेस कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये हार्मोनल हेल्थ और मूड को बेहतर बनाता है जिससे आप दिन के अंत में थोड़ा बेहतर महसूस करते हैं। तो, अपनी सुबह की आदतों में इन चीजों को शामिल करें ताकि आप दिनभर खुश रह सकें और एनर्जेटिक महसूस करें।