छत्तीसगढ़ में मानसून अब भी सक्रिय , कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

छत्तीसगढ़ में मानसून अब भी सक्रिय , कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना

September 11, 2023 Off By NN Express

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मानसून अब भी सक्रिय है। इसकी वजह से सोमवार काे भी प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों तक अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है, जबकि बीते दिनों की तुलना में मानसून की गतिविधियों में भी थोड़ी कमी आई है, इसलिए अभी किसी प्रकार की चेतावनी किसी भी क्षेत्र के लिए नहीं दी गई है।

राजधानी रायपुर में सोमवार को मौसम आंशिक बादल रहने के आसार हैं और गरज-चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है। इसी बीच रविवार को राजधानी सहित प्रदेशभर में सुबह हल्की बारिश देखने को मिली। प्रदेश में सर्वाधिक वर्षा भोपालपट्टनम में तीन सेमी हुई। वहीं, प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस धमतरी में दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस दुर्ग में दर्ज किया गया।

यह बन रहा सिस्टम
मानसून द्रोणिका जैसलमेर, अजमेर, कोटा, सीधी, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व-दक्षिण की ओर पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तक विस्तारित है। वहीं, एक द्रोणिका मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित है और हवा का चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व राजस्थान से पूर्व मध्य प्रदेश होते हुए दक्षिण छत्तीसगढ़ तक 4.5 किमी की ऊंचाई तक विस्तारित है। इसकी वजह से बारिश के आसार बन रहे हैं।

इन क्षेत्रों में हुई बारिश
मानसून की गतिविधियों में अब कमी आ रही है। फिर भी रविवार को छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। जिसमें भोपालपट्टनम में तीन सेमी, कटघोरा, सक्ती में दो सेमी, कोरबा, पोड़ी-उपरोड़ा, पामगढ़, बोदला, कुनकुरी, भैरमगढ़ में एक सेमी और कुछ स्थानों पर इससे कम बारिश दर्ज की गई।