गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के लिए आप खास तरह से पांच पकवान बना सकते, आइए कुछ ऐसे पकवानों के बारे में जाने

गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के लिए आप खास तरह से पांच पकवान बना सकते, आइए कुछ ऐसे पकवानों के बारे में जाने

September 10, 2023 Off By NN Express

Ganesh Chaturthi bhog 2023: हर साल धूमधाम से भाद्रमाह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश उत्सव की शुरूआत होती है। गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्मदिन बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को मनाई जाएगी, जिसकी तैयारी बाजारों और घरों में शुरू हो गई हैं।

गणेश चतुर्थी के दिन से ही दस दिन के गणेश उत्सव का शुभारंभ होता है और अनंत चतुदर्शी को इसका समापन होता है। इस उत्सव में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं और उनका भोग गणपति को लगाया जाता है।

ऐसे में गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश के लिए आप खास तरह से पांच पकवान बना सकते हैं। इससे खुश होकर बप्पा आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगे। आज के लेख में हम आपको कुछ ऐसे पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बप्पा को काफी प्रिय हैं।

पूरन पोली

भगवान गणेश को मिठाईयां काफी पसंद हैं और पूरन पोली काफी मीठी होती है। ऐसे में आप इसे बनाकर बप्पा का भोग लगा सकती हैं। ये एक खास तरह का मीठा पराठा होता है, जो खाने में कमाल का लगता है।

खजूर के लड्डू

आप घर पर खजूर के लड्डू बनाकर उनका भोग लगा सकते हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान होता है और ये काफी हेल्दी होते हैं। इसे आप एक दिन पहले बनाकर स्टोर करके रख सकती हैं।

मालपुआ

त्योहारों के मौसम में मालपुआ खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। आप इसका भोग गणपति स्थापना के दिन बप्पा को लगा सकते हैं।

केसरिया श्रीखंड

श्रीखंड खाने में काफी मजेदार लगता है। इसे दही और चीनी की मदद से बनाया बनाया जाता है। आप केसरिया श्रीखंड बनाकर लोगों के साथ-साथ बप्पा का दिल भी जीत सकती हैं।

खसखस का हलवा

कई जगह गणपति को खसखस का हलवा का भोग लगाने की प्रथा है। इसे आप आसानी से घर पर बना सकती है