भारतीय टेनिस स्‍टार खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने यूएस ओपन 2023 में इतिहास रचा

भारतीय टेनिस स्‍टार खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने यूएस ओपन 2023 में इतिहास रचा

September 8, 2023 Off By NN Express

दिल्ली । भारतीय टेनिस स्‍टार खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने यूएस ओपन 2023 में इतिहास रच दिया है। साढ़े 43 वर्षीय बोपन्‍ना ने यूएस ओपन के फाइनल तक का सफर पूरा कर लिया है। अब वह फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं।

आस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन के साथ बोपन्‍ना ने गुरुवार रात कमाल का प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में फ्रांस की पियरे हुगुएस हर्बर्ट और निकोलस माहुत की जोड़ी को सीधे सेटों में हरा दिया।

यह दूसरी बार है जब बोपन्‍ना दूसरी बार अपने टेनिस करियर में ग्रैंडस्लैम मेंस डबल्स के फाइनल में पहुंचने में सफल हो सके हैं। भारत के लिए इससे पहले डबल्स में महेश भूपति और लिएंडर पेस की जोड़ी ये कमाल कर चुकी है। कई टाइटल भी जीतने के साथ पेस और भूपति की जोड़ी पहले पायदान पर भी रही।

यूएस ओपन के सेमीफाइनल में छठी वरीयता प्राप्त बोपन्ना और एबडेन की जोड़ी इसी साल विंबलडन के सेमीफाइनल तक भी पहुंची थी। वहीं, अब अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में फ्रांस को 7-6 (7-3), 6-2 से शिकस्‍त दी है। पहले सेट में विरोधी से टक्कर जरूर मिली, लेकिन दूसरे सेट में बोपन्ना और एबडेन हावी हो गए।

2010 की यादों को भुलाकर नजर खिताब पर
बोपन्‍ना और एबडेन की जोड़ी का अब फाइनल में सामना ब्रिटेन के जो सैलिसबरी और अमेरिका के राजीव राम की जोड़ी से होगा। 2010 में भी बोपन्ना यूएस ओपन के मेंस डबल्स इवेंट के फाइनल में पहुंचे थे, लेकिन उस दौरान हार गए थे। इस बार उनकी नजर दूसरे ग्रैंडस्‍लैम खिताब पर होगी।

साढ़े 43 साल की उम्र में किया कमाल
बोपन्ना ने इसी के साथ ओपन एरा में मेंस डबल्स में किसी भी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे ज्‍यादा उम्र के खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने 43 साल और 6 महीने की उम्र में ये कमाल किया है। इससे पहले रोहन बोपन्ना ने 2017 में मिक्स्ड डब्ल्‍स में खिताब जीत चुके हैंं।