उचित मूल्य दुकान के ePOS मशीन का सर्वर नही ठीक कर सके

उचित मूल्य दुकान के ePOS मशीन का सर्वर नही ठीक कर सके

October 9, 2022 Off By NN Express

तकनीशियन ,लगातार तीन दिन से परेशान हैं दुकान संचालक और हितग्राही, दुकान संचालकों पर लोगों का गिरता दिख रहा आक्रोश

कोरबा ,09 अक्टूबर । प्रदेश में सरकार के द्वारा ऑनलाइन फिंगरप्रिंट के माध्यम से कार्ड धारियों को राशन वितरण करने हेतु ईपॉश मशीन दिया गया है किंतु आज पर्यन्त तक इसमें आने वाली समस्याओं का निराकरण नही निकल पाया है।

कोरबा जिले में भी दुकान संचालक को ईपॉश मशीन दिया गया है लेकिन दुख की बात यह है कि इसमें हर महीने कुछ न कुछ दिक्कतें आ रही हैं जिनका उचित समाधान नही निकल सका। जिले में कई दुकान ऐसे भी हैं जहां अभी भी पूरा राशन सामान नही पहुंचा है। एक तरफ महीने के शुरू तारीख से ही राशन बाटने का दुकान संचालक को ऊपर बैठे अधिकारी आदेश दे रहे हैं तो दूसरी ओर मशीन का सर्वर परेशान कर रहा है। ऐसे में दुकान संचालक करे भी तो क्या करे?

अभी माह अक्टूबर में जब दशहरा के बाद दुकान संचालक अपने-अपने उचित मूल्य दुकान में राशन बाटने हेतु मुनादी करवाये और जब ईपॉश मशीन को चालू किया तब पता चला कि सर्वर पूरा धीरे है जिससे राशन बांटने में काफी दिक्कत हो रही है। पांच से दस मिनट में एक कार्डधारी को उसका राशन मिल रहा है। लगातार आज तीन दिनों तक सर्वर में आई इस खराबी का ना तो खाद्य अधिकारियों ने कोई हल निकाला और ना ही विभाग के तकनीशियन ने।

ऐसे में लगातार तीन दिनों तक सर्वर में आये इस खराबी के वजह से दुकान संचालक तो परेशान हो रहे हैं पर हितग्राही जो अपने गांव से 3-4 किलोमीटर पैदल चलकर दुकान में राशन लेने आते हैं उनको दिनभर भूखे पेट बैठे रहने से भी राशन नही मिल पा रहा है। इसका सीधा-सीधा आक्रोश दुकान संचालकों पर गिरता दिख रहा है। अब आगे देखना यह है कि इस खबर के बाद खाद्य विभाग में कोई असर होता है या नही और इस समस्या का कोई समाधान खाद्य विभाग और ईपॉश मशीन पर काम कर रहे तकनीशियन निकालते हैं या नही।