Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन की थाली में रखी जाने वाली जरूरी चीज़ें

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन की थाली में रखी जाने वाली जरूरी चीज़ें

August 30, 2023 Off By NN Express

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहनों का त्योहार है। ये एक ऐसा पर्व है, जो उनके रिश्ते में मजबूती लाता है और आपसी स्नेह को बढ़ाता है। इस दिन बहनें, भाईयों की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी, सेहतमंद और खुशहाल जिंदगी की कामना करती हैं और भाई उनकी रक्षा का वचन देते हैं। राखी बांधते वक्त भाईयों को टीका लगाया जाता है और आरती भी उतारी जाती है। राखी बांधने जितना ही जरूरी है राखी की थाली को भी सजाना, तो इस थाली में राखी के अलावा और क्या चीज़ें रखनी है, जान लें यहां।    

कुमकुम या रोली

राखी की थाली में कुमकुम या रोली का होना सबसे ज्यादा जरूरी है। हिंदू धर्म के अनुसार किसी भी शुभ कार्य में सबसे पहले कुमकुम या रोली से माथे पर तिलक लगाया जाता है। इसे लंबी उम्र व विजय का प्रतीक भी माना जाता है।

अक्षत

दूसरी चीज है अक्षत यानी चावल। हिंदू धर्म में चावल को अक्षत कहा जाता है और हर शुभ काम में इसका इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसको जरूर थाली में रखें।

नारियल

कुछ जगहों पर रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में तिलक करने के बाद बहन अपने भाई को नारियल देती है। इसे श्रीफल भी कहा जाता है। इसे देवी लक्ष्मी का फल माना जाता है। मान्यता है कि यह भाई को दने से उसकी तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

मिठाई

राखी बांधने के बाद पूजा की थाली में मिठाई भी भाई को खिलाने के लिए होनी चाहिए। मान्यता है कि इससे भाई-बहन के रिश्ते में हमेशा मिठास बनी रहती है और कभी भी कड़वाहट नहीं आती है।

आरती या दीपक

ऐसा कहा जाता है कि राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारने से भाई को बुरी नजर नहीं लगती। इसलिए थाली में आरती या दीपक जरूर रखें

रक्षासूत्र या राखी

सनातन धर्म में माना जाता है कि रक्षासूत्र बांधने से शारीरिक दोषों से छुटकारा मिलता है। अगर शरीर में कोई बीमारी इन दोषों से जुड़ी हो, तो राखी के साथ रक्षासूत्र भी बांधें।