अच्छी खबर : रसोई गैस सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

अच्छी खबर : रसोई गैस सिलेंडर में 200 रुपये की कटौती, उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

August 29, 2023 Off By NN Express

LPG gas cylinder prices : इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सरकार लोगों को मंहगाई के मुद्दे पर बड़ी राहत दी है। सरकार ने घरेलू सिलेंडर 200 रुपये सस्ता कर दिया है। मोदी कैबिनेट ने उज्जवला योजना के तहत सब्सिडी को मंजूरी दी है।

यह राहत सरकार सिलेंडर पर सब्सिडी के तौर पर दी गई है। सस्ते सिलेंडर का लाभ सभी को नहीं मिलेगा। उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लेने वाले लाभार्थियों को 200 सस्ता सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा।

केंद्र सरकार के अनुसार, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर कीमतें 200 रुपये कम की गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है।

केंद्र सरकार ने पिछले साल ही साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा। बाकी अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी।

इस महीने की शुरुआत में, तेल विपणन कंपनियों ने 1 अगस्त को घरेलू रसोई गैस दरों को अपरिवर्तित रखते हुए वाणिज्यिक एलपीजी के लिए मूल्य संशोधन किया। वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 99.75 रुपये कमी की गई थी। इसके बाद अब माना जा रहा था कि, तेल कंपनियां इस महीने घरेल गैस के सिलेंडर में भारी कमी कर सकती हैं। इस कमी को इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है।

विपक्ष लगातार मोदी सरकार को मंहगाई के मोर्चे पर घेर रहा है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सिलेंडरों की महंगाई को कांग्रेस ने मुद्दा बनाया था और उसका असर भी दिखा था। ऐसे में मोदी सरकार नहीं चाहती है कि, इन चुनावों में भी गैस सिलेंडर मुद्दा बने।

गौरतलब है कि इस साल 1 मार्च से 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें अपरिवर्तित बनी हुई हैं। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतें क्रमशः 1,103 रुपये, 1,129 रुपये, 1,102.50 रुपये और 1,118.50 रुपये हैं।