CG NEWS:छत्तीसगढ़ में मानसून कमजोर, चढ़ने लगा पारा

CG NEWS:छत्तीसगढ़ में मानसून कमजोर, चढ़ने लगा पारा

August 28, 2023 Off By NN Express

रायपुर। राजधानी सहित छत्तीसगढ़ में अब वापस से अधिकतम तापमान में वृद्धि का दौर शुरू हो गया है। वहीं, अगले तीन दिनों के भीतर इसके दो से तीन डिग्री और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

वहीं, मानसून की स्थिति पर अब ब्रेक सा लग गया है और साेमवार को प्रदेश के एक से दो स्थानों पर ही हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना मौसम विज्ञानी जता रहे हैं।

इसके अलावा राजधानी में बादलों के आंशिक रूप से छाए रहने के आसार हैं, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इसी बीच रविवार को राजधानी में अच्छी खासी धूप देखने को मिली और उमस ने लोगों को जमकर परेशान किया। वहीं, प्रदेश के कुछ हिस्सों में पांच सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई, जबकि प्रदेश में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस धमतरी में और न्यूनतम तापमान जगदलपुर में 21.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।



इन क्षेत्रों में हुई वर्षा
प्रदेश में सर्वाधिक पांच सेंटीमीटर वर्षा ओरछा में दर्ज की गई, जबकि छिंदगढ़, बस्तर, गीदम, जगदलपुर में तीन सेंटीमीटर, कोंटा, भैरमगढ़, बकावंड, भोपालपट्टनम में दो सेमी, बीजापुर, बस्तानार, सुकमा, कोंडगांव, लोहांडीगुड़ा, बड़ेराजपुर और दंतेवाड़ा में एक सेमी वर्षा दर्ज की गई। इसके अलावा प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में इससे कम वर्षा देखने को मिली।

यह बन रहा सिस्टम
मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर औसत समुद्र तल पर हिमालय की तराई से होकर गुजर रहा है अौर इसका पूर्वी छोर गाेरखपुर, दरभंगा, बालुरघाट से होकर गुजर रहा है और वहां से पूर्वी मणिपुर तक जा रहा है। इसलिए मानसून द्रोणिका कोई खास असर प्रदेश में देखने को नहीं मिल रहा है और बारिश नहीं हो रही है।

कूलर और एसी फिर हो गए शुरू
पिछले कुछ दिनों से राजधानी में बारिश पर ब्रेक सा लगा हुआ है, हालांकि बादलों की आंखमिचौली अब भी जारी है। इसी बीच कई क्षेत्रों में खंड वर्षा भी देखने को मिल रही है। इसी बीच उमस की वजह से लोगों के कूलर और एसी वापस से चालू हो गए हैं और इसकी वजह से वायरल सहित सर्दी-जुकाम के मरीजों में भी बढ़ोतरी हो रही है।