CG NEWS:जलजीवन मिशन और चावल सप्लाई में भी FIR, जल्द शुरू होगी छापेमारी

CG NEWS:जलजीवन मिशन और चावल सप्लाई में भी FIR, जल्द शुरू होगी छापेमारी

August 25, 2023 Off By NN Express

रायपुर,25 अगस्त । प्रदेश में लगातार कार्रवाई कर आईएएस अफसरों सहित दूसरे अधिकारियों, राजनेताओं और कारोबारियों को गिरफ्तार करने वाले केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इसी महीने दो नए केस (ईसीआरआर) और दर्ज कर लिए हैं। यह मामले जल जीवन मिशन (ईसीआरआर 3/2023) और चावल सप्लाई (ईसीआरआर 1/2023) में हुई कथित गड़बड़ी से जुड़े हैं। छत्तीसगढ़ में छह मामलों की जांच कर रही है। इनमें कोल परिवहन, सट्टे में मनी लॉन्ड्रिंग, हवाला और आबकारी गड़बड़ी भी शामिल है।

सूत्रों के मुताबिक इसी हफ्ते ईडी जलजीवन मिशन और चावल सप्लाई की जांच भी तेज करने वाली है। ईडी ने सट्टेबाजी-हवाला मामले में जेल गए आरोपियों से पूछताछ की। कुछ लोगों को समंस भेजकर भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले और आयकर विभाग (आईटी) की लगातार छापेमारी और कार्रवाई से राजनीति गरमा गई हैं। क्योंकि जो कार्रवाई हो रही है उसकी जद में सत्ता पक्ष से जुड़े लोग हैं।

ईडी ने पिछले साल 540 करोड़ के कोल परिवहन, सट्टेबाजी में हवाला और आबकारी में 2000 करोड़ की कथित गड़बड़ी का केस दर्ज किया। इस साल डीएमएफ में गड़बड़ी और चावल सप्लाई में गड़बड़ी का केस दर्ज किया है। इस माह अगस्त में भी ईडी ने नया केस दर्ज किया है। इसे जल ​जीवन मिशन में गड़बड़ी से जुड़ा बताया जा रहा है। कुल मिलाकर पिछले एक साल में ईडी ने 6 केस दर्ज किए हैं। इसमें से 4 केस में छापेमारी और जांच शुरू हो गई। दो नये केस की जांच अभी प्रारंभिक चरण में है।

जानकारों के अनुसार आने वाले समय में दोनों नए केस में छापेमारी और कार्रवाई होगी। उधर पिछले तीन दिनों से ईडी सट्टेबाजी में मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला कनेक्शन की जांच कर रही है। इसमें चारों लोगों की गिरफ्तारी हुई है और 4 लोगों के यहां बुधवार को छापा मारा गया था।

इनकी एफआईआर पर कार्रवाई

कोल परिवहन केस में बेंगलुरु और आईटी के एफआईआर को लेकर केस दर्ज किया गया और कार्रवाई की गई। ईडी ने जांच एजेंसी की कार्रवाई में अनुसूचित अपराध पाया है। आबकारी केस में आईटी के अलग-अलग एफआईआर पर कार्रवाई की। सट्टेबाजी केस में दुर्ग मोहन नगर, रायपुर के गुढ़ियारी, तेलीबांधा और आंध्रप्रदेश के एफआईआर को उठाकर कार्रवाई की है। इस तरह नए केस में भी जांच चल रही है।

अलग-अलग केस में अब तक 19 गिरफ्तार

ईडी अक्टूबर 2022 से राज्य में कार्रवाई कर रही है। अवैध कोल परिवहन में 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें दो आईएएस, दो माइनिंग, एक राप्रसे की अधिकारी समेत एक दर्जन बड़े कारोबारी है। आबकारी गड़बड़ी में आबकारी के बड़े अधिकारी समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। गुरुवार को सट्टेबाजी केस में एक पुलिस वाला समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया है।

डीएमएफ गड़बड़ी में आईएएस रानू साहू से अभी पूछताछ हुई है। चावल सप्लाई गड़बड़ी में राइस मिलर के यहां छापेमारी की गई। जबकि 70 से ज्यादा लोगों के घर छापेमारी सभी केस में हो चुकी है। 300 से ज्यादा लोगो से पूछताछ की गई। 300 करोड़ से ज्यादा संपत्ति भी अटैच की गई है। भारी मात्रा में कैश और ज्वेलरी भी अटैच किया गया है।

जेल में सटोरियों से पूछताछ, दर्जनभर आरोपियों के लॉकर खुले

सट्टेबाजी में हवाला केस में पुलिस की ओर से जेल भेजे गए एक दर्जन सटोरियों को पूछताछ के लिए समंस जारी किया गया है। गुरुवार को पीयूष भाटिया, युसूफ पोट्टी, सीए हर्षल समेत अन्य लोगों को बुलाया गया था। उनसे कुछ लोग समंस के बाद पेश नहीं हुए। जो लोग आए थे। उनसे लंबी पूछताछ हुई है। ईडी की एक टीम जांच के लिए बैंक गई है। एक दर्जन लोगों के लॉकर को खोला गया है। उसमें रखे दस्तावेज और जेवर को जब्त किया गया है। ईडी ने कुछ बैंक अधिकारियों को बुलाया था। चर्चा है कि उनकी जांच में मदद ली जा रही है।