गजब की फील्डिंग, बल्ले से बवाल… जिसे सौरव गांगुली समझ रहे थे वो तो सुरेश रैना निकला

गजब की फील्डिंग, बल्ले से बवाल… जिसे सौरव गांगुली समझ रहे थे वो तो सुरेश रैना निकला

August 24, 2023 Off By NN Express

रैना ने भारतीय टीम के लिए 2018 में आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। वनडे और टी20 में रैना मध्यक्रम में टीम इंडिया की जान थे। गेंदबाजी में भी वह योगदान देते। रैना के बाद भारतीय टीम को मध्यक्रम में कोई बाएं हाथ का बल्ला नहीं मिला। इससे बल्लेबाजी में विविधता की कमी रहती थी। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मैच में एक ऐसे खिलाड़ी ने डेब्यू किया है, जो रैना को ही अपना आदर्श मानता है। इस खिलाड़ी का नाम है तिलक वर्मा।

तिलक ने खेला रैना का फेवरेट शॉट

सुरेश रैना वैसे तो कई शॉट कमाल का खेलते थे। लेकिन उनका एक शॉट सबसे खास था, जिसे आज भी भारतीय क्रिकेट फैंस मिस करते हैं। वह शॉट था एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से गेंद को उड़ाकर मारना। अपने डेब्यू ही मुकाबले में तिलक वर्मा ने यह कमाल का शॉट खेला। 8वें ओवर की चौथी गेंद को तिलक वर्मा ने घुटना मोड़कर एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से छक्के के लिए भेज दिया।

फील्डिंग में भी छोड़ी छाप

तिलक वर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में छक्के से अपना खाता खोला। इसके बाद भी वह नहीं रुके और 22 गेंदों पर 39 रनों की पारी खेली। उनके अलावा भारत के टॉप-7 बल्लेबाज में सिर्फ अक्षर पटेल ने 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उन्होंने 11 गेंदों पर 13 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही तिलक ने रैना की तरफ फील्डिंग में भी कमाल का कैच लिया। उन्होंने डेब्यू मैच में दो कैच लपके।

वन सीजन वंडर नहीं

तिलक वर्मा की सबसे खास बात है कि वह वन सीजन वंडर नहीं हैं। आईपीएल में कई ऐसे खिलाड़ी आए हैं, जिन्होंने एक सीजन अच्छा प्रदर्शन किया है। उनका खूब नाम हुआ लेकिन अगले ही सीजन फुस्स हो गए। सितारों से भरी मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी लाइनअप में तिलक वर्मा ने अपना अलग नाम बनाया है। इस 20 साल के खिलाड़ी ने दो सीजन के 25 मैच में 144 की स्ट्राइक रेट और 39 की औसत से 740 रन बनाए हैं। उन्होंने नंबर तीन से लेकर 6 तक पर बल्लेबाजी की है। ऐसे में तिलक हर रोल निभा सकते हैं।