किसानों को राहत, सरकार ने 2,410 रुपये प्रति क्विंटल पर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में शुरू की प्याज की खरीद

किसानों को राहत, सरकार ने 2,410 रुपये प्रति क्विंटल पर मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में शुरू की प्याज की खरीद

August 22, 2023 Off By NN Express

सरकार की ओर से मंगलवार को महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में बफर स्टॉक के लिए 2,410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से ब्याज की खरीद शुरू कर दी गई है। सरकार द्वारा ये कदम त्योहारी सीजन में बढ़ती हुई कीमत से लोगों को राहत देने के लिए और प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगने के चलते किसानों के हितों की रक्षा के लिए ये कदम उठाया गया है।

सरकार ने 19 अगस्त को लगाया था प्याज पर प्रतिबंध

19 अगस्त को सरकार की ओर से प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत की एक्पोर्ट ड्यूटी लगा दी गई थी। इससे घरेलू बाजार में प्याज की उपलब्धता को बूस्ट किया जाएगा। हालांकि, किसानों को इससे झटका लगा था। कीमतें घरेलू बाजार में कम होनी की संभावना बढ़ गई थी।

दो लाख टन प्याज की खरीद करेगी सरकार

वाणिज्य और उपभोक्ता मामलों के केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि प्याज पर निर्यात शुल्क (Export Duty) लगाते समय सरकार ने बफर स्टॉक के लिए दो लाख टन अतिरिक्त प्याज खरीदने का फैसला किया है।

किसानों मिलेगी बेहतर कीमत

गोयल ने कहा कि सरकार द्वारा ये कदम किसानों की रक्षा के लिए उठाया गया है। इससे उन्हें बेहतर मिलेगी। नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) और नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में किसानों से ब्याज की खरीद कर रहे हैं। इसके लिए कीमत 2,410 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है। आगे उन्होंने कहा कि पिछले साल भी प्याज की कीमतों में गिरावट हुई थी। सरकार की ओर से प्याज का बफर स्टॉक का लक्ष्य 2.5 लाख टन से बढ़ातर 3 लाख टन कर दिया गया था।