PM MODI : BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए आज दक्षिण अफ्रीका रवाना होंगे पीएम मोदी

PM MODI : BRICS Summit में हिस्सा लेने के लिए आज दक्षिण अफ्रीका रवाना होंगे पीएम मोदी

August 22, 2023 Off By NN Express

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वीं ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए आज दक्षिण अफ्रीका रवाना होंगे। पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति मतामेला रमाफोसा के निमंत्रण पर दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर ब्रिक्स समिटे में हिस्सा लेने के लिए जा रहे हैं।

बता दें कि ब्रिक्स में पांच देश शामिल हैं, जिसमे भारत के अलावा ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। ब्रिक्स समिट 22 अगस्त से 24 अगस्तीच होगी। यह पीएम मोदी की तीसरी दक्षिण अफ्रीका की यात्रा होगी। इस यात्रा के साथ ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कूटनीतिक रिश्तों के 30 साल भी पूरे हो रहे है।

इस साल ब्रिक्स की अध्यक्षता दक्षिण अफ्रीका कर रहा है। इस साल की थीम ब्रिक्स एंड अफ्रीका- पार्टरनशिप फॉर म्युचुअली एक्सिलेरेटेड ग्रोथ, सस्टेनेबल डेवलपमेंट एंड इंक्लुसिव मल्टिलैटरिज्म है। कोरोना काल के बाद यह पहली बैठक है जो आमने-सामने होगी। इससे पहले पिछली तीन ब्रिक्स समिट की बैठकें वर्चुअली हुई थीं। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका और मिस्र के दौरे पर जाएंगे। बिजनेस डेलिगेशन भी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर बिजनेस ट्रैक्स मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए जा रहा है। इसके साथ ही ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल, ब्रिक्स वूमेन बिजनेस अलायंस और ब्रिक्स बिजनेस फोरम में भी हिस्सा लेंगे।

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर पीएम मोदी विशेष कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे। जिसमे अन्य देश भी शामिल होंगे। कुछ नेताओं के साथ पीएम मोदी द्वीपक्षीय बैठक भी करेंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेंगे।