टमाटर के बाद प्याज की कीमतें लोगों को ‘रुला’ रहीं हैं. अब जनता को राहत देने के लिए सरकार रियायती प्याज 25 रुपये प्रति किलो बेचेगी

टमाटर के बाद प्याज की कीमतें लोगों को ‘रुला’ रहीं हैं. अब जनता को राहत देने के लिए सरकार रियायती प्याज 25 रुपये प्रति किलो बेचेगी

August 21, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली. टमाटर के बाद प्याज की महंगाई ने आम आदमी के ‘आंसू’ निकालने शुरू कर दिए है. अब सरकार इससे बड़ी राहत देने जा रही है. दरअसल, सहकारी संस्था नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) लोगों को प्याज की उच्च कीमतों से राहत देने के लिए 21 अगस्त से दिल्ली में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर सरकारी ‘बफर स्टॉक’ से इसकी खुदरा बिक्री शुरू करेगा. एनसीसीएफ के एक शीर्ष अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

सरकार की कृषि से जुड़ी मार्केटिंग एजेंसी एनसीसीएफ पहले से ही केंद्र सरकार की ओर से रियायती दर पर टमाटर बेच रहा है और अब उसे ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की खुदरा बिक्री का काम सौंपा गया है. सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए प्याज का ‘बफर स्टॉक’ का 3 लाख टन का लक्ष्य रखा था, जिसे अब 2 लाख टन और बढ़ा दिया गया है.


एनसीसीएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर अनीस जोसफ ने कहा, “शुरुआत में हम दिल्ली में प्याज की खुदरा बिक्री (बफर स्टॉक से) शुरू करेंगे. हम मोबाइल वैन और 2 खुदरा दुकानों के माध्यम से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर उसे बेचेंगे.”

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लगभग 10 मोबाइल वैन भेजी जाएंगी और धीरे-धीरे और क्षेत्रों को कवर किया जाएगा. एनसीसीएफ दिल्ली में नेहरू प्लेस और ओखला में स्थित अपनी 2 खुदरा दुकानों के माध्यम से भी प्याज बेचेगा. उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ ने ओएनडीसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन प्याज बेचने की भी योजना बनाई है और वह इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहा है.