BIJAPUR : पंचायतों में रोजगार दिवस का आयोजन

BIJAPUR : पंचायतों में रोजगार दिवस का आयोजन

October 7, 2022 Off By NN Express

बैंकिंग जागरूकता हेतु खाते से संबंधित समस्याओं के समाधान से ग्रामीणों को अवगत कराया

बीजापुर ,07 अक्टूबर I महात्मा गांधी नरेगा योजनांतर्गत जाबकार्डधारी मजदूरों के लिए प्रावधानों एवं समय-समय पर जारी शासन की मार्गदर्शिका एवं परामर्श के अलावा पंचायत स्तर पर शुरू किए जाने वाले कार्यों एवं स्वीकृत कार्यों की जानकारी मजदूरों के दिये जाने के लिए 07 अक्टूबर को रोजगार दिवस का आयेाजन किया गया।
इस दिन ग्राम पंचायतों में मजदूरी दर 204 रुपए की भी जानकारी दी गई साथ ही मजदूरों को मजदूरी भुगतान से संबंधित कोई शिकायत होगी तो उन शिकायतों के निराकरण हेतु आवश्यक कार्यवाही की गई। ग्राम पंचायतों में रोजगार की मांग के आवेदन प्राप्त किये साथ ही जिन जाबकार्डधारी परिवार के बैंक खाता से संबंधित समस्याएं का निराकरण किया गया। मनरेगा योजना की राशि खाते में नहीं आने के कारणों और समाधान को भी मजदूरों को समझाया गया।

श्रमिकों के खातों में मनरेगा योजना की राशि नहीं आने के प्रमुख कारण एवं समाधा

1 No such Account / Account does not exist(ऐसा कोई खाता नहीं/खाता मौजूद नहीं है।) – मनरेगासाॅफ्ट में गलत खाता संख्या की एंट्री होने पर। – मजदूर पासबुक की प्रति के साथ जनपद पंचायत कार्यालय में संपर्क करें ।
2 Dormant Account (निष्क्रिय खाता) – 3 महीने से खाते में लेन-देन नहीं किया गया है – मजदूर को केवाईसी के साथ बैंक शाखा में जाना है। इस कार्य में रोजगार सहायक सहयोग करेंगे।
3 Account Blocked or Frozen (लेनदेन अवरूद्ध खाता) – बैंक द्वारा कुछ कारण से खाता को अवरूद्ध कर दिया गया है। – मजदूर को बैंक शाखा में संपर्क करना होगा।
4 Inactive Aadhar(निष्क्रिय आधार) – आधार संख्या जिस खाता से जोड़ा गया है वह खाता बंद हो गया है। – हितग्राही को स्वयं आधार केन्द्र में उपस्थित होकर आधार को सक्रिय कराना होगा।