CG Weather Alert: छत्‍तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, नए सिस्‍टम से शुरू होगा बारिश का दौर

CG Weather Alert: छत्‍तीसगढ़ में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, नए सिस्‍टम से शुरू होगा बारिश का दौर

August 17, 2023 Off By NN Express

छत्‍तीसगढ़ में मौसम का मिजाज अब बदलने वाला है और अधिकतम तापमान में गिरावट के साथ ही बारिश बढ़ने के आसार है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसूनी तंत्र एक बार फिर से सक्रिय होने लगा है और इसके प्रभाव से बारिश के आसार है। गुरुवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ ही भारी वर्षा के भी आसार है।

वहीं बीते कुछ दिनों से छत्‍तीसगढ़ में बारिश थमने से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। बारिश न होने से इन दिनों उमस में भी बढ़ोतरी होने लगी है। बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री ज्यादा और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में अब मौसम का मिजाज बदलने वाला है और बारिश होने से उमस से भी राहत मिलेगी।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों पर स्थित है। ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व व उससे लगे पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के उपर स्थित है। गुरुवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश के भी आसार है।