ICC Rankings: टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव पहले स्थान पर काबिज, वनडे में शीर्ष-पांच में पहुंचे शुभमन गिल

ICC Rankings: टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव पहले स्थान पर काबिज, वनडे में शीर्ष-पांच में पहुंचे शुभमन गिल

August 16, 2023 Off By NN Express

दुबई। आईसीसी ने ताजा टी20 रैंकिंग जारी की है। बल्लेबाजों की रैकिंग में भारत के स्टार सूर्यकुमार यादव पहले स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने पिछले साल टी20 विश्व कप के दौरान यह रैकिंग हासिल की थी। इसके बाद से वह लगातार अच्छी पारियां खेल रहे हैं। इसके अलावा शुभमन गिल की टी20 रैंकिंग में भी भारी उछाल आया है। उन्होंने टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में 43 स्थानों की छलांग लगाई है। भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज के बाद यह रैंकिंग जारी की गई है। 

शुभमन गिल की रैंकिंग में भी सुधार

सूर्यकुमार ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में दो अर्धशतक की बदौलत अपनी चार पारियों में 166 रन बनाए थे। उन्होंने शीर्ष स्थान पर अच्छी लीड बना रखी है। उनकी रेटिंग दूसरे स्थान पर मौजूद पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान से 96 पॉइंट ज्यादा हैं। सूर्या के 907 रेटिंग पॉइंट्स और रिजवान के 811 रेटिंग पॉइंट्स हैं। टी20 बल्लेबाजों में तीसरे स्थान पर 756 रेटिंग अंकों के साथ पाकिस्तान के ही बाबर आजम हैं। चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम और पांचवें स्थान पर राइली रूसो हैं। वहीं, शुभमन 43 स्थानों की छलांग लगाने के साथ बल्लेबाजों में 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में 102 रन बनाए थे। शुभमन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 में मैच विनिंग 77 रन की पारी खेली थी।

You can't criticise people after every single game': Rahul Dravid on Shubman  Gill | Cricket News - The Indian Express

वनडे बल्लेबाजों में टॉप-5 में पहुंचे शुभमन गिल
वनडे रैंकिंग में ज्यादा बदलाव नहीं हुए हैं। सिर्फ शुभमन गिल की बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप-5 में एंट्री हुई है। शुभमन ने दो स्थानों के सुधार के साथ शीर्ष पांच वनडे बल्लेबाजों में जगह बनाई है। वनडे में पहले स्थान पर बाबर, दूसरे स्थान पर रसी वान डर डुसेन, तीसरे स्थान पर फखर जमान और चौथे स्थान पर इमाम उल हक हैं। शीर्ष पांच बल्लेबाजों में से तीन स्थानों पर पाकिस्तान के ही बल्लेबाज हैं। टॉप-10 में भारत के विराट कोहली नौवें स्थान पर काबिज हैं। 

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी हुआ सुधार

इसके अलावा वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की टी20 रैंकिंग में भी अच्छा सुधार हुआ है। विंडीज ने भारत के खिलाफ छह साल बाद द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीती है। उन्होंने पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया को 3-2 से शिकस्त दी। विंडीज की जीत में कई खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा। पांचवें टी20 में ब्रैंडन किंग ने बेहतरीन नाबाद 85 रन बनाए थे। उनकी टी20 रैंकिंग में पांच स्थानों का सुधार हुआ और वह बल्लेबाजों में करियर बेस्ट 13वें स्थान पर पहुंच गए। 

ब्रैंडन किंग करियर बेस्ट रैंकिंग पर पहुंचे

ब्रैंडन किंग ने इस सीरीज में कुल 173 रन बनाए। इतना ही ही नहीं निकोलस पूरन ने पांच मैचों की सीरीज में कुल 176 रन बनाए थे। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया था। हालांकि, पूरन को एक स्थान का नुकसान हुआ और वह 15वें स्थान पर पहुंच गए। वहीं, गेंदबाजों में वेस्टइंडीज को शुरुआती झटके दिलाने वाले अकील होसेन की रैंकिंग में तीन स्थानों का सुधार हुआ। वह टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में 11वें पायदान पर पहुंच गए। सीरीज में उन्होंने कुल पांच विकेट लिए।

कुलदीप की रैंकिंग में भी हुआ सुधार

भारत के लिए सीरीज में छह विकेट लेने वाले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव की रैंकिंग में 23 स्थानों का सुधार हुआ और वह 28वें पायदान पर पहुंच गए। वेस्टइंडीज के लिए घातक गेंदबाज करने वाले रोमारियो शेफर्ड की भी रैंकिंग में सुधार हुआ। भारत-वेस्टइंडीज के बीच पांचवें टी20 में रोमारियो ने चार विकेट झटके थे। 20 स्थानों के सुधार के साथ वह 63वें पायदान पर पहुंच गए। इसके अलावा उनके ऑलराउंडर रैंकिंग में भी सुधार हुआ। ऑलराउंडर्स में शेफर्ड 19वें स्थान पर पहुंच गए।

टी20 गेंदबाजों में पहले स्थान पर अफगानिस्तान के राशिद खान हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड, तीसरे स्थान पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा और चौथे स्थान पर महेश तीक्ष्णा हैं। पांचवें स्थान पर इंग्लैंड के आदिल रशीद हैं। टी20 के टॉप ऑलराउंडर शाकिब अल हसन हैं। दूसरे स्थान पर हार्दिक पांड्या और तीसरे स्थान पर अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी हैं। चौथे स्थान पर पाकिस्तान के शादाब खान और पांचवें स्थान पर हसरंगा हैं।