Cricket Rules: एक ही गेंद पर दो बार शॉट खेलने से क्या आउट हो जाता है बल्लेबाज़? जानें क्रिकेट का दिलचस्प नियम

Cricket Rules: एक ही गेंद पर दो बार शॉट खेलने से क्या आउट हो जाता है बल्लेबाज़? जानें क्रिकेट का दिलचस्प नियम

August 13, 2023 Off By NN Express

नईदिल्ली : क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे मशहूर खेल है. यह खेल अब दुनिया के कोन-कोने में खेला जाने लगा है. बढ़ते वक़्त के साथ लोगों की क्रिकेट में दिलचस्पी बढ़ती जा रही है. लेकिन खेल के कुछ नियम अक्सर लोगों को परेशान करते हैं. क्रिकेट में कई ऐसे नियम हैं, जिन्हें ज़्यादा लोग नहीं जानते हैं. हम आपको ऐसे ही नियम से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसकी काफी कम चर्चा होती है. 

आपने देखा होगा कि क्रिकेट के फील्ड में बल्लेबाज़ गेंद को सिर्फ एक बार ही हिट करता है. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि अगर बल्लेबाज़ किसी गेंद को दो बार हिट कर दे, तो क्या होगा? ऐसी स्थिति में बल्लेबाज़ को आउट दे दिया जाता है. बल्लेबाज़ एक बार में सिर्फ एक ही शॉट खेल सकता है. 

क्या कहता है नियम?

क्रिकेट के नियम बनाने वाली प्रमुख संस्था मेरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के रूल के मुताबिक, कोई बल्लेबाज़ गेंद को फील्डर के पास पहुंचने से पहले अपने बैट, हाथ या बॉडी के किसी भी हिस्से से हिट करता है, तो उसे आउट मान लिया जाएगा. 

यानी बल्लेबाज़ के एक बार शॉट खेलने के बाद जब तक गेंद फील्डर तक नहीं पहुंच जाती, तब तक बल्लेबाज़ उस बॉल को दोबारा किसी भी तरह से हिट नहीं कर सकता है. बैट्समैन को एक गेंद पर सिर्फ एक शॉट खेलने की ही इजाजत होती है. 

क्यों दो बार गेंद हिट नहीं कर सकता बल्लेबाज़?

अगर बल्लेबाज़ किसी गेंद को दो बार हिट करता है तो उसके लिए शॉट खेलना बेहद ही आसान हो जाएगा, जो बॉलिंग टीम के लिए नुकसानदायक साबित होगा. मान लीजिएग अगर कोई बैट्समैन किसी गेंद को पहले डिफेंड के ज़रिए से रोक लेता और फिर वो दोबारा गेंद को हिट करता है, इस तरह से बल्लेबाज़ रुकी हुई गेंद पर आसानी से बाउंड्री लगा सकता है.