Health Tips: ब्लड सर्कुलेशन सही न होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जोखिम से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

Health Tips: ब्लड सर्कुलेशन सही न होने पर दिखते हैं ये लक्षण, जोखिम से बचने के लिए खाएं ये फूड्स

August 10, 2023 Off By NN Express

शरीर एक ऐसी कठिन संरचना है कि जिसमें छोटी से छोटी चीजें भी एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं. बॉडी के किसी भी अंग में परेशानी होने पर उससे पूरी हेल्थ प्रभावित होती है. आपकी बॉडी में एनर्जी रहने और सही से काम करने के लिए यह बेहद जरूरी है कि मांसपेशियों में रक्त संचार यानी ब्लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होता रहे. अगर ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, तो इससे आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. सही से ब्लड सर्कुलेट ने होने पर बाहरी अंगों के साथ ही आप में दिल संबंधी समस्या का जोखिम भी बढ़ सकता है.

बदलती और बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान की वजह से आपके शरीर में ब्लड के सर्कुलेशन पर बुरा असर पड़ सकता है. शरीर में रक्त संचार में रुकावट आने से बाहरी तौर पर तो लक्षण दिखाई देते ही हैं, जैसे सुन्नपन, सूजन, वहीं इस समस्या से ब्लड प्रेशर, वेट बढ़ना और डायबिटीज जैसी प्रॉब्लम भी हो सकती हैं. इसलिए अपने खान-पान का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि कौन से फूड्स आपको पहुंचा सकते हैं फायदा.

ब्लड सर्कुलेशन खराब होने के ये हैं लक्षण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही न होने पर पैरों, टखनों पर सूजन आना, हाथ-पैरों का ठंडा हो जाना, अक्सर सुन्नपन महसूस होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. अगर ऐसे लक्षण लगातार दिखाई दें तो खाने में कुछ चीजें शामिल करने के साथ ही डॉक्टर से भी संपर्क करें.

टमाटर

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो दिल के लिए अच्छा माना गया है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन के रक्त परिसंचरण में सुधार करता है.

सूखे मेवे

अपनी डेली डाइट में बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स शामिल करें. इनमें मौजूद ऑक्सीडेटिव आपके स्ट्रेस को कम करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन का सुधार करने में काफी हेल्पफुल होते हैं. वहीं इनमें अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छा है.

ये सब्जियां खाएं

खराब ब्लड सर्कुलेशन की प्रॉब्लम से बचने के लिए अपनी थाली में चुकंदर और लहसुन के अलावा बाकी हरी पत्तेदार सब्जियों को सही मात्रा में शामिल करें. ये फूड्स आपके ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में काफी हेल्पफुल रहेंगे.

विटामिन सी वाले फूड्स

डाइट में खट्टे फल जैसे संतरा, मौसंबी को शामिल करना चाहिए. विटामिन सी से भरपूर ये फल काफी फायदेमंद रहते हैं, वहीं इसके अलावा तरबूज को भी ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने में हेल्पफुल माना जाता है.

इन बातों का रखें ध्यान

ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल अपनाना बेहद जरूरी है. इसके लिए खाने में तो बदलाव करना जरूरी है ही, साथ में योगा, एक्सरसाइज भी करें, जिससे शरीर में रक्त परिसंचरण यानी ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में सहायता मिलती है.