साइप्रस के राष्ट्रपति के अनुरोध पर इस्राइल ने भेजे अग्निमशमन विमान

साइप्रस के राष्ट्रपति के अनुरोध पर इस्राइल ने भेजे अग्निमशमन विमान

August 10, 2023 Off By NN Express

यरूशलेम । ग्रीस के जंगलों में आग धधक रही है। इस्राइली सरकार ग्रीस की मदद के लिए सामने आई है। इस्राइल ने मदद के लिए ऑपरेशन विंग्स ऑफ फायर शुरू किया है। साइप्रस राष्ट्रपति ने इस्राइल से मदद के लिए अनुरोध किया था। इस्राइल इससे पहले भी आग बुझाने में मदद कर चुका है। विदेशी मीडिया के अनुसार, इस्राइल राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय के नेतृत्व में इस्राइल फायर एंड रेस्क्यू अथॉरिटी और आईडीएफ सहयोग से क्रू और अग्निशमन विमान भेज रहा है। टीम सोमवार को रवाना हुई।

विमान लिमासोल के जंगलों की आग बुझाने में ग्रीस की सहायता करेंगे। इससे पहले ऑपरेशन फायरबर्ड्स के तहत आग से लड़ने में ग्रीस की सहायता के लिए इस्राइली फोर्स रवाना हुई थी। ग्रीस के रक्षा मंत्री डेंडियास इस्राइल के दौरे पर हैं। उन्होंने इस्राइल के रक्षामंत्री योव गैलेंट के साथ बैठक की।

इस्राइल के पीएमओ का कहना है कि साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस क्रिस्टोडोलाइड्स ने व्यक्तिगत रूप से प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अनुरोध किया था कि वे जंगल की आग बुझाने के लिए मदद करें। पीएमओ के अनुसार, दोनों देशों के मजबूत द्विपक्षीय साझेदारी के कारण मदद की गई है।

पीएमओ का कहना है कि साइप्रस में इस्राइली मिशन के तहत सहायता अभियान सभी एजेंसियों के सहयोग से ही संभव हो सकी है। ग्रीस में भीषण गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से यहां के जंगल आग की चपेट में आते जा रहे हैं। इससे लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आग ने इतना भीषण रूप ले लिया है कि तमाम रिहायशी इलाके भी चपेट में आ गए हैं।

हजारों लोग रोड्स द्वीप छोड़कर चले गए हैं। वहीं, पर्यटक आग से बचने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ ग्रीस के अनुसार, पिछले सप्ताह ही देश में 35,000 हेक्टेयर (86,500 एकड़) जंगल और अन्य भूमि आग से झुलस गई है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी एथेंस में गर्मी 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने और मध्य ग्रीस में 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।