DHAMTARI : जिले में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की हुई शुरुआत

DHAMTARI : जिले में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की हुई शुरुआत

October 7, 2022 Off By NN Express

पारम्परिक लोक खेलाें का उमंग और उत्साह से हुआ आयोजन

धमतरी, 07 अक्टूबर । प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल न केवल लोक खान-पान, परंपरा, संस्कृति को प्रोत्साहित कर रहे हैं, बल्कि सालाें से खेले जा रहे लोक खेलाें को भी बढ़ावा दे रहे हैं। इसी तारतम्य में पूरे प्रदेश सहित धमतरी में छह अक्टूबर से छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेला जा रहा है। छह स्तराें में आयोजित होने वाले इस ओलंपिक का पहला स्तर ग्राम पंचायत और नगरीय निकायाें में गठित राजीव युवा मितान क्लब है। यहां 18 साल से कम, 18 से 40 और 40 से अधिक उम्र के महिला, पुरुष प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। 14 प्रकार के खेलाें में जहां एकल खेल बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भंवरा, 100 मीटर दौड़, लम्बी कूद हैं, वहीं समूह खेल गिल्ली. डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो.खो, रस्साकसी, बाटी (कंचा) भी हैं। पूरी प्रतियोगिता नॉक आउट पद्धति से आयोजित हो रही है। स्थानीय सामग्रियाें की उपलब्धता के आधार पर खेले जाने वाले इन लोक खेलाें को लेकर जिलेभर के प्रतिभागियाें में बड़ी उत्सुकता देखने को मिली।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का पहला स्तर छह से 11 अक्टूबर तक ग्रामीण और नगरीय निकायाें में खेला जाएगा। इसके बाद आठ क्लब का जोन बनाकर उनके बीच 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक जोनस्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। फिर विकासखण्ड/नगरीय क्लस्टर स्तर पर 27 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक और जिलास्तर पर सभी 14 प्रकार के खेल के विजेताओं के बीच प्रतियोगिता 17 नवम्बर से 26 नवम्बर तक आयोजित होगी। यह बताना लाजिमी है कि 370 ग्राम पंचायत, नगरपालिक निगम धमतरी के 40 वार्डों में एक.एक और सभी नगरीय निकायाें में दो.दो क्लब, कुल 420 राजीव युवा मितान क्लब बने हुए हैं।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग को ग्रामीण और नगरीय प्रशासन को नगरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की जिम्मेदारी सौंपी गई है। नगरपालिक निगम धमतरी के हटकेशर वार्ड में आयोजित छत्तीसगढ़ ओलंपिक का शुभारंभ महापौर विजय देवांगन द्वारा किया गया। यहां हटकेशर वार्ड के अलावा शीतलापारा, लाल बगीचा, स्वामी विवेकानंद और सुभाष नगर वार्ड के प्रतिभागियाें ने हिस्सा लिया। वहीं ग्राम मुजगहन में आयोजित खेल प्रतियोगिताओं की शुरुआत जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशु चंद्राकर की उपस्थिति में गई। इसी तरह जिले के अन्य नगरीय निकाय और विकासखण्डाें में जनप्रतिनिधियाें, गणमान्य नागरिकाें और स्थानीय लोगाें की उपस्थिति में प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। महिला, पुरुष, बच्चे, बुजुर्ग सहित युवाओं ने इन खेल प्रतियोगिताओं में बड़े उत्साह के साथ हिस्सा लिया।