इन जिलों बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट….

इन जिलों बारिश का अलर्ट, जानें मौसम का ताजा अपडेट….

August 7, 2023 Off By NN Express

बिहार और बंगाल में जुलाई महीने में मानसून की बारिश अपेक्षाकृत कम होने के बाद अब अगस्त महीने में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है. 10 अगस्त तक देश के उत्तरी और पूर्वी भारत के विभिन्न इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून हरदोई, द्रोणी रेखा भटिंडा, मिजोरम के साथ-साथ उत्तर पूर्व मध्यप्रदेश के इलाकों में स्थित है. इस कारण छह अगस्त से नौ अगस्त मौसम विभाग ने बिहार और बंगाल के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है.

बता दें कि जुलाई में बिहार  और बंगाल में कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में सामान्य से 46 फीसदी कम बारिश हुई है, जबकि पश्चिम बंगाल में उत्तर बंगाल में बारिश हुई है, लेकिन दक्षिण बंगाल में बारिश बहुत ही कम हुई है.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में छह से 9 अगस्त तक उत्तर बिहार के सुपौल, दरभंगा, किशनगंज, अररिया सहित उत्तर बिहार में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. जबकि 10 अगस्त को बिहार के सभी जिलों में बारिश की संभावना जताई है.

बिहार के कई जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश की जताई संभावना

बिहार के मौसम विभाग ने बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी कर कहा है कि इस अवधि के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी मानसून बारिश होने की संभालना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई है. इसे लेकर लोगों से सतर्क रहने की अपील मौसम विभाग ने की है.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 1 जून से शुरू होकर 5 अगस्त तक लगभग 46 प्रतिशत अपेक्षाकृत कम बारिश हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि साल अब तक मात्र 295.5 मिलीमीटर वर्षा हुई है. बिहार कई जिलों में 50 से 70 फीसदी बारिश कम होने से कई इलाकों में सूखे की स्थिति है.

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान भोजपुर, पूर्वी चंपारण, पूर्णियां, कटिहार, कैमूर, बक्सर और पश्चिमी चंपारण जिले बारिश होने की संभावना है. वहीं, 5 से 6 अगस्त के दौरान मधेपुरा, दरभंगा, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सिवान, मुजफ्फरपुर, वैशाली तथा सारण के अतिरिक्त सभी जिलों में बारिश की संभावना है

मौसम विभाग के अनुसार शेखपुरा, नवादा, जमुई, सहरसा, खगड़िया, मधुबनी, सुपौल और समस्तीपुर जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के विभिन्न इलाकों में होगी बारिश

कोलकाता में सुबह से ही बादल छाये हुए हैं. दिन चढ़ने के साथ ही आसमान में बादल भी घिरते जा रहे हैं. सुबह से कभी हल्की तो कभी मूसलाधार बारिश हो रही है. रविवार को यह तस्वीर कोलकाताऔर आसपास के इलाकों में देखी गई.

मौसम विभाग कार्यालय का कहना है कि मानसून अक्ष उत्तर की ओर बढ़ रहा है. इसके परिणामस्वरूप उत्तर बंगाल में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी. कई उत्तरी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है. हालांकि, मौसम कार्यालय का पूर्वानुमान यह भी कहता है कि सोमवार-मंगलवार को दक्षिण बंगाल में छिटपुट भारी बारिश हो सकती है.

सोमवार को उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, नादिया में भारी बारिश की आशंका है. इन तीन जिलों के साथ-साथ मंगलवार को दो और जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. बीरभूम, मुर्शिदाबाद में भी भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है.