Genelia D’souza Birthday: मॉडलिंग से शुरुआत करने वाली इस एक्ट्रेस ने फ़िल्मी जगत में हासिल किया बड़ा मुकाम

Genelia D’souza Birthday: मॉडलिंग से शुरुआत करने वाली इस एक्ट्रेस ने फ़िल्मी जगत में हासिल किया बड़ा मुकाम

August 4, 2023 Off By NN Express

Genelia D’souza Birthday: किसी भी एक्ट्रेस के लिए एक फिल्म इंडस्ट्री में टिकना आसान नहीं होता, ऐसे में जेनेलिया डिसूजा के पास अनोखा रिकॉर्ड है। वह न केवल देश की छह अलग-अलग भाषाओं की इंडस्ट्री में काम कर चुकी हैं, बल्कि बॉलीवुड में उन्होंने कई हिट फिल्में तक दी हैं। उनके चेहरे की मुस्कान फैंस को काफी पसंद है।

भले ही अदाकारा फिल्मों से दूर हो लेकिन वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। जेनेलिया आज अपना 36वां जन्मदिन मना रही है। उनका जन्म 5 अगस्त 1987 को क्रिश्चियन परिवार में हुआ था। एक्टिंग की दुनिया में किस्मत आजमाने से पहले अभिनेत्री एक एथलीट थी और राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल खेलती थी। बॉलीवुड में कुछ फिल्में करने के बाद अभिनेत्री ने साल 2012 में अभिनेता रितेश देशमुख से शादी कर ली।

मॉडलिंग के दौरान फिल्मों आने किया था फैसला

जेनेलिया ने अपने करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में ही कर दी थी। एक्ट्रेस ने एक मॉडल के तौर पर काम करना शुरु किया था। उन्होंने एक्टिंग से पहले मॉडलिंग में अपना हाथ आजमाया था। मॉडलिंग में खासा ब्रेक ना मिलने के बाद जेनेलिया डिसूजा ने 21 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर को शुरु करने के बारे में सोचा था।

एक्ट्रेस ने साल 2003 में आई में अपनी पहली हिंदी फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ से डेब्यू किया था। इस फिल्म में उनके अपोजिट में रितेश देशमुख नजर आए थे। हालांकि जेनेलिया ने बॉलीवुड के अलावा साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया था।

साउथ की फिल्मों में मिला था बड़ा ब्रेक

एक्ट्रेस को बड़ा ब्रेक साउथ इंडस्ट्री से मिला था। जेनेलिया ने साउथ की कई बड़ी फिल्मों में काम किया था और उनको वहां काफी लोकप्रियता भी मिली थी। एक्ट्रेस की तेलुगु फिल्मों के बारे में बात करें तो उन्होंने 2006 में तेलुगु फिल्म ‘बोमरिलु’ के लिए पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था।

उन्होंने तमिल, कन्नड़, मलयालम भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया है। रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा की मराठी फिल्म ‘वेड’ ने साल 2022 में सिनेमाघरों में खूब धूम मचाई थी। इस फिल्म में सलमान खान का कैमियो भी था। उनकी साउथ की फिल्मों में बोमरिल्लू, धी, रेडी, ना इस्तम, सुभाष चंद्र बोस आदी शामिल हैं। जेनेलिया को साउथ सिनेमा में खुब प्यार मिला, आज उनकी गिनती साउथ की बड़ी अभिनेत्रियों में होती है।

बॉलीवुड की बड़ी फिल्में

एक्ट्रेस ने वैसे तो फिल्म हिंदी फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ से डेब्यू किया था मगर यह फिल्म उतनी सक्सेसफुल नहीं हो पाई थी। जेनेलिया को फिल्म जाने तू या जाने ना… से बॉलीवुड में फेम मिला था। इस फिल्म में जेनेलिया के साथ इमरान खान नजर आए थे। फिल्म का गाना ‘कभी कभी अदिति’ आज भी फेमस है।

इसके अलावा एक्ट्रेस की प्रमुख फिल्मों में सत्यम, मस्ती, हैप्पी, राम, लाइफ पार्टनर, मेरे बाप पहले आप, डांस पे चांस, फॉर्स, तेरे नाल लव हो गया, फॉर्स 2, मौली आदि जैसी कमाल की फिल्में शामिल हैं। जेनेलिया बॉलीवुड की सबसे क्यूट एक्ट्रेस में शुमार हैं।

अमिताभ बच्चन के साथ किया था पार्कर पेन का विज्ञापन

जेनेलिया डीसूजा सालों से फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा रहीं हैं। उन्होंने काफी यंग ऐज में इंडस्ट्री में कदम रखा था। हालांकि जेनेलिया ने फिल्मों में एंट्री करने से पहले विज्ञापनों में भी काम किया था। एक्ट्रेस ने शुरुआती दिनों में पार्कर पेन का विज्ञापन किया था। इस विज्ञापन के वीडियो में यंग जेनेलिया को अमिताभ बच्चन की फैन बने देखा गया था। इस विज्ञापन में अमिताभ काफी फनी रोल में नजर आए थे। 

एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ

एक्ट्रेस ने साल 2012 में एक्टर रितेश देशमुख से शादी करली थी और उम्र भर एक दूसरे का साथ निभाने का वादा किया था। नवंबर 2014 में रोमांटिक कपल पहली बार माता-पिता बने थे। दोनों के दो बेटे हैं, पहले बेटे का जन्म साल 2014 में हुआ था जिसका नाम कपल ने बड़े प्यार से रियान रखा था और दूसरे बेटे का नाम राहील। कपल अपनी शादी-शुदा जिंदगी एंजॉय कर रहे हैं। जेनेलिया डिसूजा और रितेश देशमुख को बॉलीवुड के पावर कपल्स में से एक माना जाता है।