Glowing Skin Tips : ग्लोइंग स्किन ऐसे नुस्खे कि उम्र बढ़ेगी लेकिन चेहरे पर नहीं दिखेगी..

Glowing Skin Tips : ग्लोइंग स्किन ऐसे नुस्खे कि उम्र बढ़ेगी लेकिन चेहरे पर नहीं दिखेगी..

August 3, 2023 Off By NN Express

Glowing Skin Tips : ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए स्किन की खास केयर की जरुरत होती है. अच्छा दिखने के लिए अच्छा खानपान जितना जरुरी है उतना ही जरुरी आपका लाइफस्टाइल भी है.

इसके साथ ही अगर आप अपनी स्किन पर ब्यूटी वाले घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें तो बॉलीवुड की सबसे सुंदर हीरोइन की स्किन से भी सुंदर आपकी स्किन दिख सकती है. हालांकि हमारी त्वचा पर बदलते मौसम का असर भी देखने को मिलता है लेकिन अगर हम रेग्यूलर स्किन केयर करते हैं तो ये हर मौसम में ग्लोइंग ही नज़र आती है. तो आपको कुछ ऐसी ब्यूटी टिप्स देते हैं और ऐसी खास बाते बताते हैं जो आपकी स्किन के लिए बेहद जरुरी है. 

त्वचा को साफ़ रखें

रोजाना दो बार (सुबह और रात) त्वचा को साफ़ करें. अपने त्वचा के अनुसार एक सूखे या तैलीय विशेषित फेस वॉश उपयोग करें. गर्म पानी का उपयोग करें, गर्म पानी से त्वचा के तेल को हटा सकता है.

एक्सफोलिएशन

त्वचा को हफ्ते में 2-3 बार एक्सफोलिएट करें, ताकि मृत कोशिकाएँ हट जाएं और नई कोशिकाएँ उत्पन्न हों. एक्सफोलिएट करने के लिए ग्लाय्कोलिक एसिड, लैक्टिक एसिड या सैलिसिलिक एसिड जैसे रसायनिक एसिड का उपयोग करें. त्वचा को एक्सफोलिएट करते समय हल्के हाथ से मसाज करें, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है.

टोनिंग

त्वचा के फ़्रिक्शन को कम करने के लिए व्यायाम विशेषकर योगा और ध्यान करने की कोशिश करें.

स्वस्थ नींद

रोजाना 7-9 घंटे तक अच्छी नींद प्राप्त करने का प्रयास करें, जिससे त्वचा को मुद्राएं मिल सकें और जवां दिखें. त्वचा के लिए एक अच्छा पिलोकेस केसे का निवेश करें, जो कि त्वचा पर चिकनाहट को कम करें और चेहरे पर क्रीसेज़ को रोकें.


सिगरेट और शराब से बचें

धूम्रपान त्वचा के बूंद बूंद करता है और कॉलेजन और एलास्टिन फाइबर्स को नुकसान पहुंचाता है. अधिक शराब का सेवन त्वचा को सूखा सकता है और प्रदाहित कर सकता है.

रेगुलर एक्सरसाइज़

नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल हों, ताकि रक्त संचार में सुधार हो सके और त्वचा को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान किया जा सके.
व्यायाम भी तनाव को कम करने में मदद करता है,

तो आप अगर इन बातों का ख्याल रखते हैं तो किसी भी मौसम में आपकी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है. ये वो घरेलू नुस्खे हैं जो आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र की लकीरें भी नहीं आने देंगे. इसी तरह की और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ जुड़े रहिए.