बाइक को चोरी होने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, फेल हो जाएगी चोरों की सभी ट्रिक

बाइक को चोरी होने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, फेल हो जाएगी चोरों की सभी ट्रिक

August 2, 2023 Off By NN Express

भारतीय बाजार में सबसे अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री होती है अगर कोई भी अपने लिए वाहन खरीदने की सोचता है तो उसके दिमाग में सबसे पहले बाइक ही आती है। आपको बता दें जितना भारत में दोपहिया वाहनों को लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। उतना ही चोरी की वारदात भी सबसे अधिक दोपहिया वाहन की ही सुनने में आती है। आज हम आपको कुछ तरीके बताने जाएंगे जिससे आप जोरों से अपनी बाइक बचा सकते हैं।

चेन और लॉक का इस्तेमाल करें

अगर आप चाहते हैं कि बाइक चोरी ने हो  तो आप  इसलिए चेन  और लॉक का इस्तेमाल करें। अगर आप किसी काम के लिए जाए तो स्टील की चेन लेकर ही जाए। बाइक को खड़ा करने के बाद चैन को बाइक के पहियों में फंसा दिया । जब चैन ठीक तरीके से लग जाए तो उसे लॉक कर दे। ये आपकी बाइक को सुरक्षित रखेगा।

डिस्क ब्रेक लॉक का इस्तेमाल

अगर आपकी बाइक डिस्क ब्रेक वाली है तो आप चैन और लॉक के झंझट से बच सकते हैं। डिस्क ब्रेक में लगने वाले लॉक काफी छोटे होते हैं। डिस्क लॉक के अलावा यू लॉक या पैड लॉक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये थोड़ा महंगा आता है। इसके कारण आपकी बाइक को चुराना मुश्किल होता है।

बाइक अलार्म

अपनी  बाइक को सुरक्षित रखने के लिए आप एंटी थेफ्ट अलार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक वायरलेस सेंसर होता है। अगर कोई आपकी बाइक के हैंडल को खोलने या घुमाने की कोशिश करेगा बाइक का अलार्म सिस्टम आपको तुरंत इसकी जानकारी दे देगा।

सही जगह करें बाइक पार्क

बाइक  को हमेशा सही जगह पर पार्क करें, वरना आपको बाद  में कई परेशानी हो सकती है। बाइक को रेंटेड पार्किंग या पार्किंग लॉट में ही पार्क करें। इससे आपकी बाइक सुरक्षित रहेगी।