जंगल में पेड़ काटने से रोकने पर वनरक्षी की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या

जंगल में पेड़ काटने से रोकने पर वनरक्षी की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या

October 6, 2022 Off By NN Express

बेगूसराय, 06 अक्टूबर । बेगूसराय में गंगा नदी के बालू, मिट्टी और वन माफियाओं का उत्पात चरम पर है। बुधवार की रात भी बिहार के इकलौते रामसर साइट काबर के बीचों-बीच स्थित जयमंगलागढ़ के जंगल मे पेड़ काटने से रोकने पर वन विभाग के चौकीदार (वनरक्षी) की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी गई। चौकीदार रामदेव सदा उर्फ टेनी सदा का शव गुरुवार को जंगल में मिलने से हड़कंप मच गया है। स्थानीय पुलिस एवं वन विभाग की टीम मामले की छानबीन में जुट गई है।

परिजन ने बताया कि जयमंगलागढ़ के जंगल की सुरक्षा में तैनात रामदेव सदा उर्फ टेनी सदा बुधवार की शाम घर से जंगल भ्रमण के लिए निकले थे। काफी समय बीतने पर जब घर नहीं लौटे तो परिजनों को लगा कि मेला देखने गए हैं, लेकिन सुबह तक घर नहीं आने पर खोजबीन शुरू की गई। कई घंटे खोजने के बाद क्षत-विक्षत शव जयमंगलागढ़ मंदिर से दूर जंगल में मिला। शव की हालत देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि वन माफिया द्वारा पेड़ काटने से रोकने पर जंगल में कुल्हाड़ी से काट कर दी गई है।

उल्लेखनीय है कि एशिया में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील और प्रवासी पक्षियों के सबसे बड़े पनाहगाह काबर झील के बीचों-बीच स्थित विशाल टीला पर जयमंगला माता मंदिर के चारों ओर 1990 के दशक में लाखों पेड़ लगाए गए थे। पेड़ ने जब बड़ा आकार ले लिया तो पिछले करीब 15 वर्षों से इस पर वन माफिया की नजर पड़ गई और हजारों पेड़ काटकर गायब कर दिए गए। हालत यह है कि अभी भी चोरी छुपे पेड़ काटे जा रहे हैं, लेकिन स्थानीय पुलिस इसे रोकने में पूरी तरह से नाकाम है। लगातार हो रही कटाई से परेशान होकर वन विभाग द्वारा स्थानीय निवासियों को जंगल के सुरक्षा की जिम्मेवारी दी गई तथा इसी काम के लिए रामदेव सदा उर्फ टेनी सदा को भी रखा गया है। फिलहाल घटना के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है तो स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है।