Health Tips: ऑफिस चेयर पर बैठे हुए अक्सर सुन्न हो जाते हैं पैर, तो जानें क्या कुर्सी पर बैठने की सही पोजीशन

Health Tips: ऑफिस चेयर पर बैठे हुए अक्सर सुन्न हो जाते हैं पैर, तो जानें क्या कुर्सी पर बैठने की सही पोजीशन

August 1, 2023 Off By NN Express

Health Tips: इन दिनों लोगों पर काम का प्रेशर इस कदर बढ़ गया है कि लोग अपना ज्यादातर समय ऑफिस या अपनी वर्कप्लेस पर ही बिताने लगे हैं। 8 से 9 घंटे की शिफ्ट के दौरान न सिर्फ दिमाग और आंखें, बल्कि पूरा शरीर बुरी तरह थक जाता है।

ज्यादा देर पर कुर्सी पर बैठकर डेस्क जॉब करने से शरीर के कई हिस्सों दर्द की समस्या भी होने लगती है। इतना ही नहीं कई लोगों को लंबे समय पर बैठे रहने की वजह से पैरों में दिक्कत होने लगती है।

पैरों में होने लगती हैं दिक्कत

कई लोगों की शिकायत होती है कि ज्यादा देर तक बैठे रहने की वजह से उनके पैर सो जाते हैं। वहीं, कुछ लोगों को पैरों में सूजन या फिर दर्द की समस्या भी होने लगती है।

इसके अलावा अगर आप डायबिटीज या फिर दिल के बीमारी मरीज हैं, तो कुछ दिक्कतों का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे ऑफिस के बैठने के लिए पैरों की सही पोजीशन की जानकारी होना बेहद जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ऑफिस में काम के दौरान आपके पैरों की पोजीशन क्या होनी चाहिए?

पैर क्रॉस करे न बैठें

ऑफिस में कुर्सी पर बैठकर काम करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैर ऐसी पोजीशन में हो, जिससे शरीर पर सारा भार न पड़े। ऑफिस में अपने पैरों को क्रॉस करके नहीं बैठना चाहिए।

दरअसल, इस तरह से बैठने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है और खून पैरों में ठहरने लगता है। इसकी वजह से पैरों में वॉटर रिटेंशन बढ़ता है, जो सेल्स और टिशूज में पानी भरता है और आपके पैरों में सूजन आने लगती है।

बुरी है पालथी मारकर बैठने की आदत

कई लोगों की कुर्सी पर पालथी मालकर बैठने की आदत होती है, लेकिन कई तरह बैठना भी आपके लिए हानिकारक हो सकता है। दरअसल, इस तरह से बैठने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है, जिससे पैर जल्दी सो जाते हैं।

साथ ही अगर आप डायबिटीज और दिल के मरीज हैं, तो ऑफिस में अपने जूते-चप्पलों को खोलकर दोनों पैरों के बीच एक अच्छा गैप देकर बैठें। इससे आप न्यूरोपैथी की समस्या से बचेंगे और ब्लड वेसेल्स पर जोर नहीं पड़ेगा।

ऑफिस में बैठते समय इन बातों का रखें ध्यान-

  • आपका पीसी या लैपटॉप आई लेवल पर होना चाहिए।
  • कुर्सी की ऊंचाई इतनी रखें कि आपके पैर आसानी से जमीन पर आएं।
  • काम करते समय अपने पैरों को जमीन पर रखें और हाथों को डेस्क की दोनों तरफ रखें।
  • अपनी पीठ को हमेशा कुर्सी से चिपकाकर रखें। अगर दिक्कत हो तो तकिया भी लगा सकते हैं।