BIG BREAKING : सूडान के ओमडुरमैन पर हमले में 16 नागरिकों की मौत

BIG BREAKING : सूडान के ओमडुरमैन पर हमले में 16 नागरिकों की मौत

July 26, 2023 Off By NN Express

खार्तूम। सूडान की राजधानी खार्तूम के पश्चिम में ओमडुरमन शहर के एक पड़ोस में हवाई और तोपखाने हमलों में मंगलवार को कम से कम 16 नागरिक मारे गए। एक प्रतिरोध समिति ने यह जानकारी दी। एक लोकप्रिय युवा समूह, ओम्बाडा की प्रतिरोध समिति ने एक बयान में कहा, ओमडुरमैन में ओम्बाडा पड़ोस में इस संवेदनहीन युद्ध में नागरिक मारे गए। बयान में कहा गया कि हमलों के कारण ओमडुरमैन के स्थानीय बाजार सूक लीबिया में कई अन्य घायल भी हो गये।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सूडान में मानवीय स्थिति पूरी तरह से तबाही में बदल गई है। सूडान में संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादी समन्वयक क्लेमेंटाइन एनक्वेटा-सलामी ने मंगलवार को एक बयान में कहा, सूडान में युद्ध शुरू होने के कल 100 दिन पूरे हो गए, एक ऐसा संकट जिसने गंभीर मानवीय स्थिति को पूरी तरह से तबाही में बदल दिया। बयान में कहा गया है कि मानवीय समुदाय सूडान के लोगों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम है और बेहद कठिन परिस्थितियों के बीच सहायता प्रदान करने के लिए जबरदस्त और साहसी प्रयास कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र अधिकारी ने कहा, फिर भी राहत कर्मी हिंसा और दुर्व्यवहार के भयानक कृत्यों से बचे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सूडान में संघर्ष शुरू होने के बाद से कम से कम 18 सहायता कर्मी मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं। बयान के अनुसार, मानवीय सुविधाओं पर भी हमला किया गया है, कम से कम 50 मानवीय गोदामों को लूट लिया गया है और 82 कार्यालयों में तोड़फोड़ की गई है।