NEET UG Counselling: इन राज्यों में शुरू हुई नीट की काउंसलिंग, जानें कब और कैसे करें रजिस्ट्रेशन

NEET UG Counselling: इन राज्यों में शुरू हुई नीट की काउंसलिंग, जानें कब और कैसे करें रजिस्ट्रेशन

July 26, 2023 Off By NN Express

NEET UG Counselling: मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित नीट यूजी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब काउंसलिंग की प्रक्रिया जारी है. स्टेट वाइज नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और यूपी समेत कई राज्यों के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन लिए जा रहे हैं.

नीट यूजी परीक्षा इस साल 7 मई 2023 को आयोजित की गई. इस परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स का रिजल्ट 13 जून 2023 को जारी किया गया. अब काउंसलिंग प्रक्रिया जारी है. किन-किन राज्यों में MBBS और BDS कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और इसमें कैसे अप्लाई कर सकते है इसकी डिटेल्स यहां देख सकते हैं.

UP NEET UG के लिए रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश प्री मेडिकल एग्जाम यूपी नीट के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी हो गया है. जारी शेड्यूल के अनुसार, 25 जुलाई 2023 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. इसमें अप्लाई करने के लिए 28 जुलाई 2023 तक का समय दिया गया है. बता दें कि यूपी में मेडिकल कॉलेज के लिए च्वॉइस फिलिंग प्रक्रिया 31 जुलाई से 3 अगस्त तक चलेगी. वहीं, सीट अलॉटमेंट रिजल्ट 3 या 4 अगस्त 2023 को जारी हो सकता है. रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट upneet.gov.in पर जाना होगा.

तमिलनाडु नीट काउंसलिंग

तमीलनाडु में भी नीट काउंसलिंग का शेड्यूल जारी हो गया है. डायरेक्टरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च तमिलनाडु की तरफ से नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी हो गया है. मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के इच्छुक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट tnmedicalselection.net पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 31 जुलाई शाम 5 बजे तक है.

MP NEET Counselling शेड्यूल जारी

मध्य प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी हो गया है. छात्र 26 जुलाई से 31 जुलाई 2023 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए कैंडिडेट्स को ऑफिशियल वेबसाइट dme.mponline.giv.in पर जाना होगा. बता दें कि रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स के लिए पहली मेरिट लिस्ट 1 अगस्त 2023 को जारी होगी. वहीं, सीट अलॉटमेंट का पहला रिजल्ट 7 अगस्त 2023 को जारी होगा.

छत्तीसगढ़ NEET Counselling

छत्तीसगढ़ के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी हो गया है. छत्तीसगढ़ मेडिकल एजुकेशन काउंसिल की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नीट यूपी परीक्षा पास करने वाले छात्र 1 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट cgdme.admissions.nic.in पर जाना होगा.

WB NEET Counselling के लिए करें अप्लाई

पश्चिम बंगाल के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी हो गया है. यहां छात्र 25 जुलाई से 28 जुलाई शाम 4 बजे तक काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बता दें कि डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए 27 जुलाई से 31 जुलाई तक का समय है. रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट wbmcc.nic.in पर जाना होगा.