Chia Seeds: नाश्ते में करना चाहते हैं चिया सीड्स को शामिल, लेकिन नहीं जानते है कैसे, तो ये हैं हेल्दी ऑप्शन्स

Chia Seeds: नाश्ते में करना चाहते हैं चिया सीड्स को शामिल, लेकिन नहीं जानते है कैसे, तो ये हैं हेल्दी ऑप्शन्स

July 26, 2023 Off By NN Express

Chia Seeds: चिया सीड फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, डाइजेशन को धीमा करता है और ब्लड में ग्लूकोज की रिलीज को धीमा करता है। आसान भाषा में कहें, तो चिया सीड मेटाबॉलिज्म में मदद करता और खाने की क्रेविंग को कम करता है। इसके अलावा चिया सीड प्लांट प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जो मांसपेशियों के निर्माण, ब्लड शुगर को बैलेंस करने और फैट बर्न करने में मददगार है। हालांकि, लोगों को सबसे ज्याजा कंफ्यूजन इन बीजों को डाइट में शामिल करने के लिए होती है। इस आर्टिकल में हम आपको चिया सीड्स को नाश्ते में खाने के ऑप्शन के बारे में बताएंगे।

दिन की शुरुआत फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और कई आवश्यक पोषक तत्वों से करने के लिए चिया सीड्स को नाश्ते में शामिल करना सबसे अच्छा ऑप्शन है।

चिया सीड को नाश्ते में कैसे खाएं?

1. चिया सीड पुडिंग

चिया सीड्स को अपने पसंदीदा प्लांट-बेस्ड दूध (जैसे बादाम, नारियल या सोया मिल्क) के साथ मिलाकर एक रात पहले एक स्वादिष्ट पुडिंग तैयार कर लें। इसे शहद या मेपल सिरप के साथ मीठा करें और एक्स्ट्रा स्वाद के लिए चाहें तो वेनिला एसेंस मिलाएं। मिक्स्चर को रात भर रेफ्रिजरेटर में रखा रहने दें ताकि बीज फूल सकें और स्वादिष्ट पुडिंग जैसी कंसिस्टेंसी मिल सके।

2. चिया सीड स्मूदी

नाश्ते में स्मूदी के लिए एक बड़ा चम्मच चिया बीज मिलाकर उसे और भी पौष्टिक बनाएं। इसके लिए अपने पसंदीदा फल, पत्तेदार सब्जियां और दही या प्लांट-बेस्ड मिल्क को एक साथ मिलाएं।

3. चिया सीड योगर्ट परफेट

एक गिलास या कटोरे में चिया सीड, ग्रेनोला और कटे हुए फलों के साथ ग्रीक योगर्ट मिलाएं। यह न केवल दिखने में आकर्षक है बल्कि आपका पेट भरने में भी सक्षण है और पौष्टिक नाश्ते का एक बेहतरीन विकल्प है।

4. चिया सीड ओटमील

ओटमील में चिया सीड मिलाकर रोज के बोरिंग दलिये को अपग्रेड किया जा सकता है। ओट्स को पानी या दूध के साथ पकाएं और इसमें एक बड़ा चम्मच चिया सीड मिलाएं। इसे गाढ़ा होने के लिए कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऊपर से मेवे, बीज या कटे हुए फल डालें।

5. चिया सीड पैनकेक

पैनकेक बैटर में चिया सीड्स मिलाकर इसे हेल्गी और टेस्टी बनाएं। मैश किए हुए केले, अंडे, चिया सीड और साबुत गेहूं का आटा मिलाएं। पैनकेक को तवे पर पकाएं और हेल्दी ब्रेकफास्ट का आनंद लें।