हर लोकतंत्र में प्रधानमंत्री…, मणिपुर में चर्चा नहीं कराए जाने को लेकर बोले कांग्रेस नेता शशि थरूर

हर लोकतंत्र में प्रधानमंत्री…, मणिपुर में चर्चा नहीं कराए जाने को लेकर बोले कांग्रेस नेता शशि थरूर

July 25, 2023 Off By NN Express

नईदिल्ली : देश के उत्तर पूर्वी राज्य मणिपुर में बीते ढाई महीने से अधिक समय से हिंसा हो रही है. वहीं, दूसरी तरफ संसद में मणिपुर पर बहस नहीं कराए जाने को लेकर हंगामा हो रहा है. इन सब के बीच कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बीजेपी सरकार और प्रधानमंत्री की आलोचना की है. 

शशि थरूर ने कहा कि संसदीय प्रणाली वाले हर देश में, प्रधानमंत्री संसद के प्रति जवाबदेह होता है, उनको संसद के सदस्यों को इस हिंसा और वहां सरकार की कार्यवाहियों पर जनता को अपने विश्वास में लेना चाहिए. थरूर ने कहा, साथ ही सरकार को संसद को यह बताना चाहिए कि आखिर क्या वजह है कि उन्होंने अभी तक मणिपुर सरकार को बर्खास्त नहीं किया है. उन्होंने कहा, आखिर किस वजह से अभी तक मणिपुर में राज्य सरकार कुछ नहीं कर पा रही है. 

हर जगह बोलते हैं तो यहां क्यों नहीं?
शशि थरूर ने कहा, जितना मैं जानता हूं प्रधानमंत्री बहुत ही अच्छे वक्ता हैं, वो उस हर मंच पर बोलने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते जहां पर भी उनको बोलेने का अवसर दिया जाता है. तो आखिर क्यों वह संसद में मणिपुर हिंसा में कुछ भी नहीं बोल रहे हैं जबकि संसद में बोलना उनकी जिम्मेदारी है. 

थरूर ने कहा, यह हमारे देश में लंबे समय से भी अधिक समय तक झेले गए सबसे गंभीर संकटो में से एक है जिसमें जान-माल की भयानक हानि हुई है. उन्होंने कहा देश में 140 या उससे अधिक लोग मारे गए थे. उन्होंने कहा, राज्य में बालात्कार और हिंसा हुई थी. उन्होंने कहा, इस भयानक हिंसा में 50,000 से भी अधिक लोगों ने अपने घर खो दिए. ऐसी ही सेम घटनाएं अब मिजोरम में भी हो रही हैं. लोग नॉर्थ ईस्ट छोड़ करके भाग रहे हैं.