BIG BREAKING : ट्रेन में लगी आग से हड़कंप, यात्रियों में अफरा-तफरी….

BIG BREAKING : ट्रेन में लगी आग से हड़कंप, यात्रियों में अफरा-तफरी….

July 23, 2023 Off By NN Express

मुंबई में लोकल ट्रेन में आग लगने की घटना सामने आई है. बताया जा रहा है कि आग ट्रेन के पेंटोग्राफ में लगी है. आग लगते ही ट्रेन में सवार यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई. आनन-फानन में ट्रेन को बोरीवली स्टेशन पर रोक दिया गया है और यात्रियों को नीचे उतार दिया गया है. घटना की सूचना मिलने के बाद रेलवे का स्टाफ मौके पर पहुंच गया है. सूत्रों के मुताबिक, बारिश की वजह पेंटोग्राफ में हुई शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी है.

घटना का वीडियो भी सामने आया है. जिसमें रेलवे स्टाफ की ओर से आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है. वहीं, स्टेशन पार यात्रियों की भारी भीड़ इकट्ठी हो गई है. राहत की बात रही कि घटना में किसी बड़े नुकसान की सूचना अभी तक नहीं मिली है. हालांकि, ट्रेन स्टेशन पर ही रोक दी गई है और रेलवे के टेक्नीशियन पैंटोग्राफ की जांच में जुटे हुए हैं.

क्या होता है पेंटोग्राफ?

पेंटोग्राफ इंजन का वो हिस्सा होता है जो सबसे ऊपर में लगा रहता है. इसका सीधा संपर्क बिजली के तार से होता है. इसके जरिए ही इंजन में बिजपी पहुंचती है. यही वजह है कि यह हमेशा तार से सटा रहता है. इसमें हेड, फ्रेम, बेस और ड्राइव सिस्टम होता है जो इंजन को सुचारू रूप से बिजली मुहैया कराता है.

दरअसल, मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली है. ट्रेन के पेंटोग्राफ में आग के पीछे भी बारिश को ही जिम्मेदार बताया जा रहा है. बारिश की वजह से पहले शॉर्ट सर्किट हुई और फिर पेंटोग्राफ से धुंआ निकलने लगा. राहत की बात रही कि ट्रेन के डिब्बे इसकी चपेट नहीं आए वरना बड़ी घटना हो सकती थी.

पहिए में लग गई थी आग

बता दें कि इस साल फरवरी में आसनगांव स्टेशन के पास एक लोकल ट्रेन के पहिए में आग लगने की घटना सामने आई थी. पहिए से धुंआ निकलते देख यात्री जान बचाने के लिए डिब्बों से कूदते हुए नजर आए थे. हालांकि, समय रहते ट्रेन रोक दी गई और आग पर काबू पा लिया गया. बाद में रेलवे की ओर से बताया गया कि ब्रेक फंसने की वजह से पहिए में आग लग गई थी.