घर नहीं बॉयफ्रेंड चाहिए! PM आवास योजना की किस्त मिलते ही प्रेमी संग फरार हुई महिला

घर नहीं बॉयफ्रेंड चाहिए! PM आवास योजना की किस्त मिलते ही प्रेमी संग फरार हुई महिला

July 23, 2023 Off By NN Express

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना गरीबों को अपना घर बनवाने के लिए शुरू की गई थी लेकिन उत्तर प्रदेश के बरेली में योजना की किस्त लेकर एक महिला के भागने का मामला सामने आया है. आरोपी महिला अपने प्रेमी के संग फरार हो गई है. वहीं एक दूसरी महिला के बारे में बताया जा रहा है कि वह योजना की किस्त आने से पहले ही प्रेमी संग भाग गई.

दोनों महिलाओं के पति अब तनाव में हैं. किस्त लेकर भागी महिला के पति ने अधिकारियों से फरियाद लगाई है कि उसके अकाउंट में दूसरी किस्त न जारी की जाए. पति को इस बात का डर सता रहा है कि किस्तों की रकम वसूले जाने का नोटिस कहीं उसके नाम न जारी हो जाए.

कहां का है मामला?

ये मामला बरेली के फरीदपुर क्षेत्र के गांव नवदिया कल्याणपुर का है. यहां एक दंपत्ति ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में आवेदन किया था. पति को उम्मीद थी कि सरकारी मदद से घर बन जायेगा. अब घर बनने से पहले ही उसकी दुनिया उजड़ गई.

आवेदन सही पाये जाने पर पत्नी के खाते में पहली किस्त के तौर पर 40 हजार रुपये आ गए. लेकिन जैसे ही महिला के खाते में पैसे आए वह अपने खाते से पैसे निकाल कर प्रेमी के साथ कहीं गायब हो गई.

बरेली जिले के गांव विक्रमपुर में भी कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. यहां भी एक महिला अपने प्रेमी के साथ भाग गई. इस महिला के नाम से भी आवास योजना का आदेवन स्वीकृत हुआ था लेकिन फिलहाल उसके खाते में योजना की किस्त जारी नहीं की गई थी. उसके पति ने भी शिकायत की है.

विभाग हुआ सक्रिय

पूरे मामले में शिकायत मिलने के बाद विभाग सख्त हुआ है. डीआरडी के परियोजना निदेशक जसवंत सिंह ने बताया है कि आवेदन मिलने के बाद जिस महिला के खाते में पहली किस्त जारी की गई थी, उसकी अगली किस्त फ्रीज कर दी गई है. वहीं दूसरी महिला के भुगतान की फाइल को भी रोक दिया गया है.

योजना की राशि का हो रहा दुरुपयोग

प्रधानमंत्री आवास योजना की धनराशि के ऐसे दुरुपयोग के कई मामले सामने आए हैं. जानकारी के मुताबिक कई लाभार्थी ऐसे हैं जिन्होंने पैसे लेने के बाद भी मकान नहीं बनवाया. किसी ने पैसे शादी में खर्च कर दिये हैं तो किसी ने बीमारी में. कुछ लाभार्थियों की तो मौत हो गई.