Netflix ने चला ऐसा दांव, एक तीर से लग गए दो निशाने

Netflix ने चला ऐसा दांव, एक तीर से लग गए दो निशाने

July 22, 2023 Off By NN Express

Netflix Plans थोड़े महंगे हैं जिस वजह से यूजर्स एक-दूसरे से पासवर्ड शेयर करते थे जिस वजह से नेटफ्लिक्स का यूजर बेस गिरता जा रहा था और कंपनी घाटे में चल रही थी. गिरते यूजर बेस को उठाने और घाटे को मुनाफे में बदलने के लिए नेटफ्लिक्स ने एक सॉलिड प्लानिंग की है. नेटफ्लिक्स ने इसका तोड़ निकालते हुए पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी और इस एक दांव से कंपनी को दो बड़े फायदे हो रहे हैं.

एक तीर से ऐसे लगे Netflix के 2 निशाने

अब आप लोग भी सोच रहे होंगे कि आखिर नेटफ्लिक्स के एक तीर से दो निशाने कैसे लगे? आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि नेटफ्लिक्स द्वारा पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगने से कंपनी का पहला फायदा तो यह हो रहा है कि कंपनी का यूजर बेस जो पासवर्ड शेयरिंग की वजह से गिर रहा था वो बढ़ने लगा है. वहीं, दूसरी तरफ यूजर बेस बढ़ने की वजह से कंपनी को जो घाटा झेलना पड़ रहा था वो भी मुनाफे में बदलने लगा है.

नेटफ्लिक्स के दोनों हाथों में ‘लड्डू’

हाल ही में नेटफ्लिक्स ने बताया कि 2023 की दूसरी तिमाही में पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने से कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या लगभग 6 मिलियन तक बढ़ गई है. Earning Release के मुताबिक, 2023 की दूसरी तिमाही के अंत तक नेटफ्लिक्स के पास कुल 238 मिलियन सब्सक्राइबर्स हो गए हैं, साथ ही कंपनी ने $1.5 बिलियन (लगभग 12,309 करोड़ रुपये) का मुनाफा भी कमा लिया है.

इन देशों में पासवर्ड शेयरिंग पर लग चुकी है रोक

बता दें कि नेटफ्लिक्स ने भारत में पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने से पहले अमेरिका, न्यूजीलैंड, कनाडा, स्पेन और पुर्तगाल समेत 100 से ज्यादा देशों में रोक लगा दी है. इसका साफ मतलब यह है कि कंपनी का मानना है कि एक घर में केवल एक ही नेटफ्लिक्स अकाउंट होना चाहिए.