Ayodhya Railway Station: राम मंदिर जैसा भव्य बन रहा अयोध्या रेलवे स्टेशन, तस्वीरों में देखे ऐसे हो रहा तैयार…

Ayodhya Railway Station: राम मंदिर जैसा भव्य बन रहा अयोध्या रेलवे स्टेशन, तस्वीरों में देखे ऐसे हो रहा तैयार…

July 22, 2023 Off By NN Express

Ayodhya Railway Station : अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य बहुत तेजी से जारी है। राम मंदिर ट्रस्ट ने अगले साल तक इस मंदिर के उद्घाटन का लक्ष्य रखा है। मंदिर के निर्माण के बाद यहां हर साल लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में केंद्र सरकार से लेकर यूपी सरकार अयोध्या को परिवहन से जोड़ने वाले हर साधन को बेहतर बनाने में लगी हुई है। शहर में भव्य एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। अयोध्या के रेलवे स्टेशन का आर्किटेक्चर श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित है।

Ayodhya railway station is being built in Ram Mandir theme, see in pictures

नए जंक्शन की वास्तुकला श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित 


अयोध्या में रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। रेल मंत्रालय ने अयोध्या रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य को लेकर एक बड़ा अपडेट शेयर किया है। इसमें खास बात यह है कि इस नए जंक्शन की वास्तुकला श्री राम जन्मभूमि मंदिर से प्रेरित है। यह स्टेशन 2 रेलवे लाइनों (वाराणसी-जौनपुर-अयोध्या-लखनऊ लाइन और गोरखपुर-मनकापुर-अयोध्या लाइन) पर स्थित है। फिलहाल अयोध्या रेलवे स्टेशन पर 3 प्लेटफार्म और 5 रेलवे ट्रैक हैं और स्टेशन का कोड AY है।

रेलवे देशभर में 1275 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण करा रहा 


रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि, स्टेशन भवन में पार्किंग एरिया, बाहरी जल आपूर्ति, बाहरी विद्युतीकरण, विद्युत प्रतिष्ठान और स्टेशन बिल्डिंग साइनेज का काम पूरा हो गया है। केंद्र सरकार के अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारतीय रेलवे देशभर में 1275 रेलवे स्टेशनों का पुनर्निर्माण करा रहा है। इनमें अयोध्या समेत उत्तर प्रदेश के 149 रेलवे स्टेशन शामिल हैं, जिन्हें लोकप्रिय स्टेशन के तौर पर सजाया-संवारा जाएगा। 2019 से रेलवे स्टेशन का विस्तार किया जा रहा है। इसमें पटरियों के विद्युतीकरण के साथ-साथ दोहरी रेलवे लाइनें जोड़ी गईं। रेलवे स्टेशन की नए डिजाइन में नई सुविधाएं (जैसे अधिक शौचालय, लाउंज, शयनगृह और टिकट कार्यालय) शामिल होंगी। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के कारण यात्रियों की बढ़ती संख्या को संभालने के लिए इसकी क्षमता बढ़ाई जाएगी।

स्टेशन के बाहरी हिस्से का लुक मंदिर जैसा


रेलवे अधिकारियों के अनुसार, अयोध्या देश का सबसे खूबसूरत और आधुनिक सुविधाओं से युक्त रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है। स्टेशन की इमारत लगभग दस हजार वर्ग मीटर में विकसित हो रही है। अयोध्या के रेलवे स्टेशन पर किसी हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं दी जाने का काम जोरों शोरों से चल रहा है। दिसंबर तक इस कार्य के पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है। अयोध्या रेलवे स्टेशन पर बुजुर्ग व महिलाओं के लिए लिफ्ट, एस्केलेटर, वॉशरूम, पेयजल, एसी वेटिंग रूम, फूड प्लाजा, कियोस्क की भी सुविधाएं मुहैया कराने का पूरा इंतजाम किया जा रहा है। दिव्यांगों के लिए शौचालय, पेयजल बूथ और यात्रियों के लिए वीआईपी लाउंज से लेकर डोरमैट्री की सुविधा विकसित हो रही हैं। अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के बाहरी हिस्से पर मंदिर का स्वरूप प्रदर्शित होगा।

दो चरणों में होगा काम


प्रथम चरण में अयोध्या रेलवे स्टेशन में सिर्फ तीन ही प्लेटफार्म बनेंगे जिसमें एक यात्री प्लेटफार्म का इजाफा होगा। एक नंबर प्लेटफार्म का विस्तारीकरण होगा जिसकी फुल लेंथ 625 मीटर होगी। अयोध्या रेलवे स्टेशन के निर्माण के तहत 31 दिसंबर तक अयोध्या रेलवे स्टेशन का प्रथम चरण बनकर तैयार हो जाएगा। दूसरे चरण का काम बाद में शुरू होगा। रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखा जाएगा। रेलवे स्टेशन से अलग-अलग दिशाओं में मार्ग भी निकलेंगे।