Exam Tips: परीक्षा पैटर्न को समझें, रिवीजन करें; तब मिलेगी सफलता, विशेषज्ञ ने दिए बेस्ट एग्जाम टिप्स

Exam Tips: परीक्षा पैटर्न को समझें, रिवीजन करें; तब मिलेगी सफलता, विशेषज्ञ ने दिए बेस्ट एग्जाम टिप्स

July 22, 2023 Off By NN Express

भोपाल । क्लैट यानी कंसोर्टियम आफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (क्लैट) 2024, के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक छात्र अधिकृत वेबसाइट पर जाकर आनलॉइन आवेदन कर सकते हैं। लॉ प्रवेश परीक्षा तीन दिसंबर को आयोजित की जाएगी। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों के पास अधिक समय नहीं बचा है। ऐसे में एक बेहतर तैयारी को अपनी तैयारी का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी है। क्या कहते हैं विशेषज्ञ, जानिए क्लैट

क्लैट विशेषज्ञ आलोक पांडेय के अनुसार छात्रों को इसके परीक्षा का पैटर्न समझने की जरूरत है। जब तक हम किसी परीक्षा के पैटर्न को नहीं जानेंगे तो हमें यह कैसे मालूम होगा कि परीक्षा का नेचर कैसा है। इसके लिए जरूरी है कि पैटर्न को जान लिया जाए। क्लैट की तैयारी शुरू करने से पूर्व यह जरूरी है कि परीक्षा पैटर्न को जानें और समझे। परीक्षा पैटर्न को जानने और समझने के बाद तैयारी का प्रोसेस बेहद आसान हो जाएगा।

आप जरूरी विषयों को अधिक समय दे पाएंगे और अच्छे से तैयारी भी कर पाएंगे। जानकारी के अनुसार 150 नंबर का पेपर होता था, लेकिन इस बार 120 अंकों का पेपर ही आएगा।

पूरा सिलेबस पढ़ लें-पैटर्न को समझने के बाद छात्र सिलेबस के अनुसार पढ़ना शुरू करें। ध्यान दें कि तैयारी के समय पूरा सिलेबस कवर हो। ऐसा बिल्कुल न करें कि किसी विषय को कम जरूरी समझकर छोड़ दें। प्रत्येक सेक्शन का ध्यान रखें और सिलेबस की पूरी तैयारी कर लें।

ऐसा करने से आपको परीक्षा के दिन कान्फिडेंस भी मिलेगा। इसके साथ ही छात्र तैयारी करते समय नोट बनाते रहें। ऐसा करने से रिवीजन के समय आसानी तो होगी ही साथ ही जरूरी जानकारी हमेशा साथ में रहेगी, क्योंकि अक्सर हमें कई जानकारियों इंटरनेट आदि के माध्यम से भी मिलती है।

हमेशा उसे सेव करना आसान नहीं होगा इसी कारण नोट मेकिंग जरूरी है।खुद को टेस्ट करते रहना जरूरी-परीक्षा की तैयारी करना सबसे जरूरी है लेकिन साथ ही जरूरी है खुद को टेस्ट करते रहना।

खुद की तैयारी को टेस्ट करते रहने के लिए माक टेस्ट समय से लेते रहें। माक टेस्ट बताता है कि आपकी तैयारी कैसी है और साथ ही इसके परिणाम आपको उत्साहित भी करते हैं।